प्रधान ने बदली पंचायत और विद्यालय भवन की तस्वीर

नरेंद्रनगर ब्लाक की ओडाडा ग्राम पंचायत में प्रधान के प्रयासों से जर्जरहाल पंचायत और विद्यालय भवन के कायाकल्प ने अनूठी मिसाल कायम की है। ग्राम पंचायत में हुए कार्यों की सराहना केद्रीय पंचायती राज मंत्रालय ने भी की है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 10:44 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 10:44 PM (IST)
प्रधान ने बदली पंचायत और विद्यालय भवन की तस्वीर
प्रधान ने बदली पंचायत और विद्यालय भवन की तस्वीर

जागरण संवाददाता, नई टिहरी:

नरेंद्रनगर ब्लाक की ओडाडा ग्राम पंचायत में प्रधान के प्रयासों से जर्जरहाल पंचायत और विद्यालय भवन के कायाकल्प ने अनूठी मिसाल कायम की है। ग्राम पंचायत में हुए कार्यों की सराहना केद्रीय पंचायती राज मंत्रालय ने भी की है। मंत्रालय ने अपने ट्विटर अकाउंट पर बीती 28 जुलाई को ओडाडा ग्राम पंचायत के रचनात्मक कार्यों की जानकारी देते हुए पोस्ट डाली है। इससे ग्रामीणों में भी उत्साह है।

टिहरी जिले के इस पंचायत और विद्यालय भवन को देखकर हर कोई तारीफ कर रहा है। ग्राम पंचायत भवन जर्जर स्थिति में पहुंच गया था, लेकिन प्रधान बबली रावत ने अपने प्रयासों से उसकी सूरत ही बदल डाली। अब पंचायत भवन की दीवारों पर कलात्मक ढंग से जल संरक्षण, पंचायती राज के अधिकार और कोरोना संक्रमण से बचाव की जानकारी दी गई है। राजकीय इंटर कालेज ओडाडा के भवन की दीवारें भी बदहाल स्थिति में थीं। लेकिन, पनघा आर्ट ग्रुप ने संदेशपरक चित्रकारी से इन्हें सजा-संवार दिया। इससे बच्चे भी खासे उत्साहित हैं।

प्रधान बबली रावत ने पंचायत भवन और विद्यालय के कायाकल्प की जानकारी, फोटो और वीडियो ग्राम पंचायत के फेसबुक पेज पर अपलोड किए। इन्हें 28 जुलाई को केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय ने अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया। बकौल बबली, 'मैंने प्रधान बनने के बाद जर्जर पंचायत और विद्यालय भवन की दशा सुधारने का बीड़ा उठाया। अब हम सब ग्रामीण गांव को माडल गांव बनाने का प्रयास कर रहे हैं।'

--------------------

'ओडाडा ग्राम पंचायत में काफी बेहतर कार्य हुए हैं। इसलिए प्रशासन की ओर से ग्राम पंचायत को पूरा सहयोग किया जाएगा। इससे अन्य ग्राम पंचायतों को भी बेहतर करने की प्रेरणा मिलेगी।'

- नमामि बंसल, मुख्य विकास अधिकारी, टिहरी गढ़वाल

----------

गांव में ही होते हैं सभी काम

लगभग 500 की आबादी वाली ओडाडा ग्राम पंचायत के लिए हर महीने की 20 तारीख खास होती है। ग्राम प्रधान की पहल पर एसबीआइ ग्राहक सेवा केंद्र की ओर से आमजन को एटीएम व पासबुक से धनराशि निकालने व जमा करने की सुविधा गांव में ही मिली हुई है। इसके अलावा हर महीने की 20 तारीख को ग्राम विकास अधिकारी समेत अन्य अधिकारी गांव में आकर जन्म प्रमाण पत्र, परिवार रजिस्टर की नकल आदि जारी करते हैं। कोरोना काल में सभी ग्रामीणों ने कोविड गाइडलाइन का पालन किया और ग्राम पंचायत में एक भी व्यक्ति संक्रमित नहीं हुआ।

chat bot
आपका साथी