टिहरी को मिली साहसिक खेल अकादमी, भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस कर रही संचालन; इन खेलों का मिलेगा प्रशिक्षण

Adventure Sports Academy टिहरी की कोटी कॉलोनी में साहसिक खेल अकादमी का उद्घाटन केंद्रीय खेल राज्यमंत्री किरण रिजिजू सीएम तीरथ सिंह रावत और आइटीबीपी के महानिदेशक एसएस देशवाल ने किया। अकादमी का संचालन भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस कर रही है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 10:39 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 10:05 PM (IST)
टिहरी को मिली साहसिक खेल अकादमी, भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस कर रही संचालन; इन खेलों का मिलेगा प्रशिक्षण
टिहरी को मिली साहसिक खेल अकादमी। जागरण

जागरण संवाददाता, नई टिहरी।  शुक्रवार को प्रदेश के पहले साहसिक खेल संस्थान की विधिवत शुरुआत हो गई। भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) को अगले 20 वर्षों तक संस्थान के संचालन की जिम्मेदारी दी गई है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने जलक्रीड़ा एवं साहसिक खेल संस्थान का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि टिहरी झील में अब आइटीबीपी के विशेषज्ञ ओलंपिक के लिए खिलाड़ि‍यों को तैयार करेंगे। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने भी आइटीबीपी को प्रदेश सरकार की तरफ से पूरा सहयोग देने की बात कही।

वर्ष 2015 में पर्यटन विभाग ने 15 करोड़ की लागत से कोटी कॉलोनी में साहसिक खेल संस्थान का निर्माण किया था। लेकिन, विभिन्न कारणों से उसका विधिवत संचालन शुरू नहीं हो सका था। अभी पिछले वर्ष ही प्रदेश सरकार ने आइटीबीपी को संस्थान के संचालन का जिम्मा सौंपा था। अब आइटीबीपी के जवान अर्द्धसैनिक बल और युवाओं को वाटर, एयरो और एडवेंचर स्पोटर्स का प्रशिक्षण देंगे। कार्यक्रम के दौरान आइटीबीपी के जवानों ने टिहरी झील में क्याकिंग, कैनोइंग और रोइंग का प्रदर्शन भी किया। कार्यक्रम में टिहरी सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, टिहरी विधायक धन सिंह नेगी, जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवान, आइटीबीपी महानिदेशक एसएस देसवाल, एडीजी मनोज सिंह रावत, महानिरीक्षक उत्तरी फ्रंटियर निलाभ किशोर, जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

  

2028 ओलंपिक में 99 से अधिक पदक जीतने का लक्ष्य

केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि हमारा लक्ष्य 2028 में लॉज एंजिल्स में होने वाले ओलंपिक में 99 से अधिक पदक जीतने का है। साथ ही पदक तालिका में दसवें पायदान तक पहुंचने के लिए भी पूरा जोर लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खेल और खिलाड़ि‍यों को बढ़ावा देने के लिए खेलो इंडिया का मंत्र दिया है। कहा कि औली में भी विंटर गेम्स के लिए केंद्र सरकार ने बजट जारी किया है ताकि वहां भी अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार हो सकें।

हर साल 200 युवाओं को प्रशिक्षण

साहसिक खेल संस्थान में हर साल प्रदेश के सभी जिलों के 200 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग ने रोस्टर बनाया है। प्रत्येक जिले का क्रमानुसार कार्यक्रम तय किया है। यहां आने वाले युवाओं के रहने और खाने की व्यवस्था विभाग की ओर से किया जाएगा। पर्यटन विभाग कार्यालय जाकर प्रशिक्षण की जानकारी ली जा सकती है।

ये होंगे प्रशिक्षण कोर्स

टिहरी झील में वाटर स्पोट्र्स के अंतर्गत क्याकिंग, केनोइंग, रोइंग, वाटर स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग, स्कूबा डाइविंग, पैडल बोटिंग, स्पीड बोटिंग, काइट सरफिंग, जेट स्कीइंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही वाटर रेस्क्यू एवं लाइफ सेविंग कोर्स का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- केंद्रीय राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने किया अंतिम चौकियों का दौरा, बढ़ाया जवानों का मनोबल

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी