टिहरी झील के पास धार्मिक गतिविधियों पर हिंदू संगठन मुखर, अवैध रूप से टिनशेड डाल किया जा रहा संचालन

टिहरी झील के पास टिनशेड में धार्मिक गतिविधियां संचालित करने को लेकर हिंदू संगठनों में नाराजगी है। टिहरी बांध की झील से सटे खांडखाला इलाके में कराए गए इस अस्थायी निर्माण को अतिक्रमण मानते हुए जिला प्रशासन ने हालिया दिनों में इसे हटाने के निर्देश दिये थे।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 09:45 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 10:15 PM (IST)
टिहरी झील के पास धार्मिक गतिविधियों पर हिंदू संगठन मुखर, अवैध रूप से टिनशेड डाल किया जा रहा संचालन
टिहरी झील के पास धार्मिक गतिविधियों पर हिंदू संगठन मुखर।

जागरण संवाददाता, नई टिहरी। पर्यटन विभाग की जमीन पर अवैध रूप से बनाए गए टिनशेड में धार्मिक गतिविधियां संचालित करने को लेकर हिंदू संगठनों में नाराजगी है। टिहरी बांध की झील से सटे खांडखाला इलाके में कराए गए इस अस्थायी निर्माण को अतिक्रमण मानते हुए जिला प्रशासन ने हालिया दिनों में इसे हटाने के निर्देश दिये थे। इस पर अमल से पहले मामला राज्य अल्पसंख्यक आयोग तक पहुंच गया। इसके चलते गतिरोध बना हुआ है। जिलाधिकारी इवा श्रीवास्तव के अनुसार मामला आयोग में विचाराधीन है। आयोग के दिशा-निर्देशों का इंतजार किया जा रहा है।

भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी डा. प्रमोद उनियाल ने बताया कि करीब तीस साल पहले टिहरी हाइड्रो प्रोजेक्ट में काम करने वाले कुछ श्रमिकों ने दोपहर में नमाज पढऩे के लिए झील के नजदीक दोबाटा में एक स्थान चुना। वर्ष 2006 में झील भरने के साथ ही यह स्थान पानी में समा गया। इस पर इन श्रमिकों ने नमाज पढ़ने के लिए खांडखाला के पास नया ठिकाना तलाश लिया। कुछ दिन तो वह खुले में नमाज पढ़ते रहे, लेकिन बाद में उन्होंने वहां टिन शेड डाल दिया। इस बीच इसका विस्तार कर बराबर में एक और टिनशेड खड़ा कर डाला। इनमें कुछ लोग रहने भी लगे।

इसके बाद यहां से नियमित तौर पर धार्मिक गतिविधियां संचालित की जाने लगी। टिन शेड पर उन्होंने धार्मिक संस्था का बोर्ड टांग दिया। हिंदू संगठन तभी से इस अवैध निर्माण को हटाने की मांग करते आ रहे हैं। दो रोज पहले हिंदू संगठन से जुड़े लोग जिला प्रशासन पर हीलाहवाली का आरोप लगाते हुए अवैध निर्माण हटाने खांडखाला पहुंचे। वहां मौजूद पुलिस बल के साथ उनकी नोकझोंक भी हुई। बाद में एसडीएम अपूर्वा सिंह के आश्वासन पर प्रदर्शनकारी शांत हुए।

बांध की सुरक्षा के लिए अवैध निर्माण हटाया जाना जरूरी

भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी डा. प्रमोद उनियाल ने टिहरी बांध सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील हैं। वहां पर किसी भी प्रकार की धार्मिक गतिविधियों की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। बांध सुरक्षा को देखते हुए खांडखाला से अवैध टिनशेड हटाया जाना चाहिए। नमामि गंगे के संयोजक अक्षत विजल्वाण का कहना है कि 30 सितंबर तक अवैध निर्माण न हटाए जाने पर आंदोलन किया जाएगा।

आंखें मूंदे रहा पर्यटन विभाग

जिस भूमि पर टिनशेड डालकर निर्माण कराया गया है, वह भूमि पर्यटन विभाग की है। लेकिन, विभाग इससे आंखें मूंदे रहा। मामला तब खुला जब विवाद बढ़ने पर तीन सप्ताह पहले जिला प्रशासन ने मौका मुआयना कर भूमि का रिकार्ड देखा तो जमीन पर्यटन विभाग की निकली।

नौ महीने पहले टीएचडीसी ने भी दिया था नोटिस

टिनशेड को हटाने के लिए नौ महीने पहले टीएचडीसी ने संबंधित लोगों को नोटिस दिया था, लेकिन अब तक इस पर अमल नहीं हुआ। वहीं, जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव का कहना है कि टिहरी बांध के पास खांडखाला में विवादित स्थल का मामला आयोग में विचाराधीन है। आयोग से कुछ निर्देश मिलने के बाद ही आगे की कार्यवाही की जाएगी।

chat bot
आपका साथी