खाद्य संरक्षा विभाग ने खाद्य पदार्थो के चार सैंपल लिए

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: धनतेरस के दिन भी खाद्य संरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग की मिलावटखोरों के खि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 11:06 PM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 11:06 PM (IST)
खाद्य संरक्षा विभाग ने खाद्य  पदार्थो के चार सैंपल लिए
खाद्य संरक्षा विभाग ने खाद्य पदार्थो के चार सैंपल लिए

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: धनतेरस के दिन भी खाद्य संरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग की मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई जारी रही। विभाग की टीम ने नई टिहरी व बौराड़ी में परचून, सब्जी, रेहड़ी, फल दुकानों व रेस्टोरेंट में निरीक्षण अभियान चलाया। मौके पर टीपीसी मीटर से तेल की जांच भी की गई।

खाद्य संरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग के जिला अभिहित अधिकारी एमएन जोशी ने बताया कि निरीक्षण अभियान निरंतर जारी है। बीते सप्ताह से जनपद के विभिन्न हिस्सों में निरीक्षण अभियान जारी रहा है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति इस प्रकार के मिलावट करेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आमजनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं करने दी जाएगी। खाद्य संरक्षा विभाग लगातार छापेमारी अभियान चलाकर मिलावटखोरों पर कार्रवाई कर रहा है।

मंगलवार को नई टिहरी व बौराड़ी में सघन अभियान चलाया गया है। टीपीसी मीटर से तेल चेकिग के दौरान फिलहाल तेल मानकों के अनुसार पाया गया है। मंगलवार को खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के उल्लंघन पर 4 खाद्य कारोबारियों को नोटिस जारी किया गया है। नोटिस का संतोषजनक जवाब न आने पर इनके खिलाफ वाद दायर की कार्रवाई की जाएगी। संदेह के आधार पर मिठाई, खाद्य तेल व मसाले के कुल चार सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। मिलावट पाए जाने पर ठोस कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जबकि कुल 22 खाद्य कारोबारियों के प्रतिष्ठानों का गहन निरीक्षण किया गया।

इस मौके पर खाद्य कारोबारियों को प्रशिक्षित कर खाद्य संरक्षा कानून की जानकारी दी गई। कार्रवाई के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी शारदा शर्मा भी मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी