अमन चैन की दुआ के साथ सादगी से मनाई ईद

संवाद सहयोगी, नई टिहरी : जिले में ईद का त्योहार सादगी के साथ मनाया गया। कोविड-19 की गाइडलाइन को देखत

JagranWed, 21 Jul 2021 06:28 PM (IST)
अमन चैन की दुआ के साथ सादगी से मनाई ईद

संवाद सहयोगी, नई टिहरी : जिले में ईद का त्योहार सादगी के साथ मनाया गया। कोविड-19 की गाइडलाइन को देखते मुस्लिम समुदाय ने अपने-अपने घरों में ईद की नमाज अदा की। वहीं सीमित संख्या में पांच नमाजी मस्जिद में भी नमाज अदा करने पहुंचे। इस मौके पर नमाजियों ने देश की तरक्की व खुशहाली के लिए दुआ मांगी।

बुधवार को मुस्लिम समुदाय के लोग ने सुबह करीब 8.30 बजे अपने-अपने घरों में ईद-उल-अजहा की नजाम अदा की तथा एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। जामा मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती जुबेर काशमी ने ईद पर सभी से सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील की। इसका पालन करते हुए मुस्लिम समुदाय ने घरों में रहकर ही नमाज अदा की। इस्लामिक मान्यता के अनुसार हजरत इब्राहिम अपने पुत्र हजरत इस्माइल को इसी दिन खुदा के हुक्म पर खुदा की राह में कुर्बान करने जा रहे थे तो अल्लाह ने उसके पुत्र को जीवनदान दे दिया जिसकी याद में यह पर्व मनाया जाता है। इस पर्व को लेकर खासकर बच्चों में उत्साह देखने को मिला। इस मौके पर जामा मस्जिद के सदर रोशन बेग, मुशर्रफ अली, सचिव मोहम्मद हसन, उपाध्यक्ष शकील अहमद, सहसचिव मोहम्मद परवेज, साबिर बै, नफीश खान, अबरार अहमद, मुर्तजा बैग आदि मौजूद थे।

-------------------------

बकरीद पर दिखा कोरोना का साया

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : कुर्बानी के त्योहार ईद-उल-अजहा बकरीद पर बुधवार को श्रीनगर गढ़वाल की जामा मस्जिद में विशेष नमाज पढ़ी गयी। कोरोनाकाल की परिस्थितियों को देखते हुए 25 से कम मुसलमानों ने ही मौलाना ताजिम द्वारा पढ़ाई गई इस विशेष नमाज में भाग लिया। जबकि घरों में परिवार के सदस्यों द्वारा नमाज पढ़ने के साथ ही एक-दूसरे को ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद भी दी गई। बकरीद पर्व पर कोरोना का असर भी दिखाई दिया। पिछले साल तक क्षेत्र में बकरीद पर्व पर जहां औसतन 200 से अधिक बकरों की बलि दी जाती थी वहीं इस बार यह संख्या 100 से भी कम रही। कोरोना के कारण बकरों की खरीद में भी दिलचस्पी अन्य सालों की तुलना में कम दिखाई दी। घरों में मनाया ईद का पर्व

पौड़ी : शहर में बकरीद का पर्व कोविड की गाइड लाइन के तहत मनाया गया। मुस्लिम समाज के लोगों ने घरों पर ही ईद का पर्व मनाया। इस दौरान मुस्लिम समाज के लोगों ने कोरोना महामारी से जल्द देश को मुक्ति दिलाने व आपदा से प्रदेश को सुरक्षित रखने की दुआ मांगी। जामा मस्जिद कमेटी लोअर बाजार के अध्यक्ष इनायत हुसैन ने बताया कि प्रशासन द्वारा जारी की गई कोविड गाइड का पालन करते हुए ईद का पर्व मनाया गया। मस्जिद के इमाम मो. तारिक ने नमाज अदा की। मदिना मस्जिद में इमाम कारी जुबेर ने नमाज अदा की। वहीं कांग्रेस के जिला अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष राहत हुसैन ने सभी को ईद पर्व की बधाइयां दी। इस मौके पर जामा मस्जिद कमेटी के सचिव अख्तर कुरैशी, कोषाध्यक्ष नफीश हुसैन फारूकी आदि शामिल थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.