फकोट में ध्वस्त हाईवे की मरम्मत बड़ी चुनौती

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर ध्वस्त आलवेदर रोड की मरम्मत करना बीआ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 10:36 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 10:36 PM (IST)
फकोट में ध्वस्त हाईवे की मरम्मत बड़ी चुनौती
फकोट में ध्वस्त हाईवे की मरम्मत बड़ी चुनौती

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर ध्वस्त आलवेदर रोड की मरम्मत करना बीआरओ के लिए बड़ी चुनौती साबित होगा। जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने बीआरओ के अधिकारियों के साथ क्षेत्र का निरीक्षण किया और जल्द हाईवे की मरम्मत करने के निर्देश दिए। इस दौरान बेमुंडा गदेरे में पुल और खाड़ी पुल का निरीक्षण भी किया गया। जबकि, हाईवे ध्वस्त होने से खतरे की जद में आए तीन परिवारों को राजकीय इंटर कालेज फकोट में शिफ्ट करने के निर्देश दिए गए हैं।

शुक्रवार शाम जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव बीआरओ के अधिकारियों संग फकोट पहुंची। उन्होंने कहा कि बारिश के पानी को रोकने के लिए वहीं पास में बंद पड़े कॉजवे को खोला जाए, ताकि पानी व मिट्टी से हाईवे को ज्यादा नुकसान न पहुंचे। जिस स्थान पर हाईवे ध्वस्त हुआ है, वहां पर पहाड़ी में बड़ी चट्टान होने के कारण कटिग संभव नहीं है। ऐसे में बीआरओ अन्य तरीके से मार्ग खोलने की कार्ययोजना तैयार कर रहा है। जिलाधिकारी ने बेमुंडा और खाड़ी पुल का निरीक्षण किया। यहां पर पुल सुरक्षित स्थिति में मिले।

बीआरओ और कंपनी पर लगाए लापरवाही के आरोप

फकोट में जिस स्थान पर आलवेदर रोड ध्वस्त हुई है, वहां पर बारिश के पानी को डायवर्ट करने के लिए एक कलवर्ट बनाया गया था, लेकिन वह बारिश शुरू होने से पहले ही बंद हो गया। ऐसे में बीआरओ के अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। भुन्नू गदेरे का पानी सड़क पर ही बह रहा था। क्षेत्र पंचायत सदस्य किशोर सिंह कंडारी ने बीआरओ पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने सर्वे के दौरान भी दो कलवर्ट बनाने के की मांग की, लेकिन बीआरओ के अधिकारियों ने उनकी नहीं सुनी। इसी लापरवाही के कारण यह रोड ध्वस्त हुई है। पूर्व जिला पंचायत सदस्य अनिल भंडारी ने कहा कि सड़क ध्वस्त होने की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए।

दूध और सब्जी की सप्लाई बाधित

शुक्रवार को राजमार्ग बंद होने के कारण नई टिहरी, चंबा सहित अन्य स्थानों में रोजमर्रा के सामान की सप्लाई नहीं हो पाई। दूध और सब्जी भी जिले में नहीं पहुंच पाई। जिस कारण बाजार में दूध की कमी रही। अब शनिवार को मसूरी रोड से बड़े मालवाहक वाहनों के आने के बाद ही जिले में सब्जी और दूध की आपूर्ति हो सकेगी।

chat bot
आपका साथी