स्पष्ट जवाब न देने पर डीएम चिकित्साधिकारी से नाराज

जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने नकोट गजा पहुंचकर राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर डीएम ने असंतोष व्यक्त किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:20 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:20 PM (IST)
स्पष्ट जवाब न देने पर डीएम  चिकित्साधिकारी से नाराज
स्पष्ट जवाब न देने पर डीएम चिकित्साधिकारी से नाराज

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने नकोट गजा पहुंचकर राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर डीएम ने असंतोष व्यक्त किया। साथ ही ओपीडी व आइपीडी भी औसतन कम पाई गई। चिकित्सालय में ओपीडी व दवाओं की उपलब्धता व वितरण को लेकर स्पष्ट जवाब न देने पर डीएम ने प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. मुस्तकीम को फटकार लगाई।

जिलाधिकारी ने चिकित्सालय के कक्ष में संचालित हो रहे एएनएम सेंटर, मातृ एवं शिशु कल्याण केंद्र के निरीक्षण में पाया कि केंद्र में न तो प्रसव कराए जा रहे हैं और न ही कोई रेफर रजिस्टर बनाया गया जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं व बच्चों के रूटीन टीकाकरण में भी निरंतरता नई पाई गई। उन्होंने एएनएम ज्योति माला से कहा कि आगे इस प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके बाद उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चंबा का निरीक्षण किया। यहां स्ट्रेचर में पसरी धूल को देखकर डीएम ने स्टाफ को साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए। इस मौके पर उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एलडी सेमवाल, डा. पुखराज, डा. सुमित भट्ट, डा. प्रिया आदि मौजूद थे। भारत सरकार की ओर से देश में इंडियन पब्लिक हेल्थ स्टैंडर्ड सिस्टम के तहत स्टेट एलोपैथिक डिस्पेंसरी, उप स्वास्थ्य केंद्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर की सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने विकासखंड स्तरीय प्रभारी चिकित्साधिकारियों को उनके अधीनस्थ उप स्वास्थ्य केंद्रों को पीएचसी स्तर की सुविधाओं से लैस करने के लिए आवश्यक उपकरणों, भवनों की स्थिति, मेडिकल स्टाफ आदि के संबंध में रिपोर्ट उपलबध करवाने के निर्देश दिए।

फोटो एनडब्ल्यूटीपी 4

chat bot
आपका साथी