मौसम बदलने से बढ़े खांसी-जुकाम के मरीज

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: मौसम में एकाएक आए बदलाव का असर आमजन के स्वास्थ्य पर पड़ने लगा है। पिछले कुछ द

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 06:26 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:26 PM (IST)
मौसम बदलने से बढ़े खांसी-जुकाम के मरीज
मौसम बदलने से बढ़े खांसी-जुकाम के मरीज

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: मौसम में एकाएक आए बदलाव का असर आमजन के स्वास्थ्य पर पड़ने लगा है। पिछले कुछ दिनों से लोग खांसी, जुखाम से पीड़ित होकर जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं। ओपीडी में प्रतिदिन ऐसे 25 से 30 मरीज पहुंच रहे हैं। चिकित्सकों ने भी इसको लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है।

नई टिहरी में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। खासकर शाम के समय चलने वाली हवा से नगरवासी सबसे ज्यादा परेशान हैं। इसका इसका असर आमजन के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। जिला अस्पताल में पहुंचने वाले खांसी, जुकाम से पीड़ितों में सबसे ज्यादा संख्या बच्चों व बुजुर्गों की है। - डाक्टर की सलाह

- बच्चों को ज्यादा देर खुले में न घूमने दें

- गरम कपड़ों का प्रयोग करें

- नहाने के बाद एकदम बाहर न निकलें।

- ज्यादा ठंडी चीजों का प्रयोग न करें और गरम पानी का प्रयोग करें।

- बारिश में भीगने से भी जुकाम-खांसी होती है, इसलिए बारिश में भीगने से बचें - मौसम में बदलाव के कारण इसका असर स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। इन दिनों जुकाम व खांसी की शिकायत ज्यादा देखने को मिल रही है। इससे बचने को सावधानी जरूरी है।

डा. अमित राय

सीएमएस जिला अस्पताल खांसी-जुकाम से बचने को सावधानी जरूरी

पौड़ी: पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश और इससे मौसम में आए बदलाव के चलते स्वास्थ्य के लिहाज से भी सजग रहने की जरुरत है। खुद चिकित्सक भी मान रहे हैं कि मौसम में आए इस बदलाव और अचानक लौटी ठंड से खांसी-जुकाम का ज्यादा अंदेशा रहता है। ऐसे में सावधानी बरतना बहुत जरूरी हो जाता है।

पौड़ी की बात करें तो यहां मौसम में अचानक आए बदलाव और बारिश से ठंड लौट आई है। सोमवार को दिन भर मौसम ठंडक भरा रहा। जिला चिकित्सालय का संचालन कर रहे महंत इंद्रेश हास्पिटल के चिकित्सा अधीक्षक डा. प्रशांत जैन बताते हैं कि अचानक से मौसम में ठंड बढ़ने से सर्दी-जुकाम का अंदेशा रहता है। ऐसे में सभी को बारिश में घरों से बाहर निकलने से परहेज करना चाहिए। गर्म कपड़ों का सहारा लेते हुए गर्म पानी ही प्रयोग में लाया जाना चाहिए। इससे इस समस्या को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि बुजुर्ग व्यक्तियों खासकर जो दमा से परेशान रहते हैं। तंबाकू का सेवन करते हैं। उन्हें बारिश में घरों से बाहर नहीं आना चाहिए। डा. जैन ने बताया कि खांसी-जुकाम की शिकायत पर चिकित्सकीय परामर्श जरूरी है।

chat bot
आपका साथी