बच्चों के लिए दवा और उपचार की पूरी करें तैयारी

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने जिला कार्यालय सभागार में स्वास्थ्य वि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 05:03 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 05:03 PM (IST)
बच्चों के लिए दवा और उपचार की पूरी करें तैयारी
बच्चों के लिए दवा और उपचार की पूरी करें तैयारी

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने जिला कार्यालय सभागार में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कोरोना की संभावित लहर को देखते हुए जिले के ढाई लाख बच्चों के लिए सभी आवश्यक दवा एवं उपचार की तैयारी प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत चालू वित्तीय वर्ष में विभिन्न कार्यक्रमों के लिए आवंटित धनराशि के व्यय में 38 प्रतिशत प्रगति पर मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए अवशेष धनराशि तीन माह के भीतर व्यय करते हुए कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

मंत्री ने बताया कि ब्लाक स्तर पर तैनात चिकित्सकों के लिए आवास की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए उन्होंने प्रस्ताव उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व उपकेंद्रों के सुदृढ़ीकरण के लिए आरडब्ल्यूडी विभाग से आगणन तैयार कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों को दिए। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार स्वास्थ्य कर्मियों के रिक्त पदों को शीघ्र भरने का कार्य कर रही है। इसके अलावा उन्होंने सीएमओ को विधानसभावार पांच-पांच स्वास्थ्य शिविर लगाने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य मंत्री ने गर्भवती महिलाओं के लिए संचालित टोल फ्री नंबर 102 और जंगली जानवरों के घायलों के लिए जारी टोल फ्री नंबर 104 का व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार डायबिटीज से ग्रसित एक लाख मरीजों को मुफ्त इंसुलिन के टीके, प्रदेशभर में मोतियाबिद से ग्रसित एक लाख रोगियों का मुफ्त में उपचार किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी आवश्यक तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड-19 के द्वितीय चरण के टीकाकरण की एक सप्ताह के भीतर शत-प्रतिशत प्रगति लाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार लैब टेक्नीशियन की कमी दूर करने जा रही है। इसके लिए स्थानीय स्तर पर युवाओं को प्राथमिकता देते हुए उपनल के माध्यम से नियुक्तियां की करने जा रही हैं। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर संजय जैन ने बताया कि जिले के विकासखंड चंबा में कोविड वैक्सीन की पहली डोज शत-प्रतिशत व्यक्तियों को लगाई जा चुकी है। जिले में 96 प्रतिशत व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली डोज और 66.5 प्रतिशत को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। वही कोरोना वायरस की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए जिले के प्रत्येक ब्लाक में बच्चों के लिए 10-10 आक्सीजन युक्त बेड भी तैयार कर लिए गए हैं। बैठक में विधायक टिहरी धन सिंह नेगी, विधायक प्रतापनगर विजय सिंह पंवार, मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल, अपर जिलाधिकारी रामजी शरण शर्मा, पूर्व प्रमुख जखणीधार बेबी असवाल, सीएमएस जिला चिकित्सालय बौराड़ी डाक्टर अमित राय, सीएमएस एसडीएच नरेंद्रनगर अनिल नेगी आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी