आपदा प्रभावित उत्तराखंड को सहारा देगा साहसिक खेल संस्थान

अनुराग उनियाल, नई टिहरी जल क्रीड़ा एवं साहसिक खेल संस्थान में खेलों के साथ-साथ रेस्क्यू और लाइफ सेव

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:22 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:22 PM (IST)
आपदा प्रभावित उत्तराखंड को सहारा देगा साहसिक खेल संस्थान
आपदा प्रभावित उत्तराखंड को सहारा देगा साहसिक खेल संस्थान

अनुराग उनियाल, नई टिहरी

जल क्रीड़ा एवं साहसिक खेल संस्थान में खेलों के साथ-साथ रेस्क्यू और लाइफ सेविग कोर्स का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। आपदा की दृष्टि से संवेदनशील उत्तराखंड को इससे बड़ी राहत मिलेगी। अभी तक उत्तराखंड में आई हर बड़ी आपदा में भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के जवानों ने संकटमोचक बनकर हजारों जिंदगियां बचाई हैं। अब संस्थान में आइटीबीपी के विशेषज्ञ स्थानीय युवाओं को भी रेस्क्यू और बचाव कार्यो के लिए प्रशिक्षित करेंगे।

केदारनाथ और चमोली आपदा के दौरान राहत एवं बचाव कार्यो में आइटीबीपी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अब टिहरी झील में साहसिक खेल संस्थान के संचालन से हिमवीरों को बड़ी जिम्मेदारी मिल गई है। आपदा की दृष्टि से संवेदनशील उत्तराखंड को साहसिक खेल संस्थान से बड़ा सहारा मिलेगा। आइटीबीपी के महानिदेशक एसएस देसवाल ने बताया कि संस्थान में पूरे साल देशभर के अ‌र्द्धसैनिक बल और सेना के जवानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा यहां हर साल प्रदेश के 200 स्थानीय युवाओं को भी साहसिक खेलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही यहां आपदा के दौरान काम आने वाले रेस्क्यू, वाटर रेस्क्यू और लाइफ सेविग कोर्स का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

------

देश की सरहद पर रक्षा के साथ-साथ आइटीबीपी के जवानों ने आपदा में भी उत्तराखंड वासियों की जान बचाई है। यहां उनके नेतृत्व में बेहतर प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसका लाभ उत्तराखंड को मिलेगा।

तीरथ सिंह रावत, मुख्यमंत्री, उत्तराखंड सरकार

-----

वर्ष 2015 में बना था संस्थान

वर्ष 2015 में पर्यटन विभाग ने 15 करोड़ की लागत से कोटी कॉलानी में टिहरी झील किनारे साहसिक खेल संस्थान बनाया था। लेकिन, पिछले सात साल में उत्तराखंड सरकार इसका विधिवत संचालन नहीं करा पाई। दो साल पहले सरकार ने गोवा स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाटर स्पो‌र्ट्स से बातचीत कर संस्थान के संचालन का प्रयास किया था, लेकिन बात नहीं बन पाई। इसके बाद पिछले साल उत्तराखंड सरकार ने आइटीबीपी की औली विग के साथ संस्थान के संचालन का करार किया।

chat bot
आपका साथी