बैंक व पोस्ट ऑफिस जाने को नापनी पड़ती है बीस किमी की दूरी

संवाद सहयोगी, नई टिहरी : जिले के सीमांत गांव पिसवाड़, गंगी, उर्णी, मेड, गिवाली आदि गांवों के नजदीक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Nov 2020 10:37 PM (IST) Updated:Tue, 17 Nov 2020 10:37 PM (IST)
बैंक व पोस्ट ऑफिस जाने को नापनी पड़ती है बीस किमी की दूरी
बैंक व पोस्ट ऑफिस जाने को नापनी पड़ती है बीस किमी की दूरी

संवाद सहयोगी, नई टिहरी :

जिले के सीमांत गांव पिसवाड़, गंगी, उर्णी, मेड, गिवाली आदि गांवों के नजदीक बैंक शाखा व पोस्ट ऑफिस नहीं होने के कारण ग्रामीणों को परेशानी उठानी पड़ रही है। बैंक व डाकघर के लिए ग्रामीणों को करीब बीस किमी का सफर तय कर बूढ़ाकेदार या बिनकखाल आना पड़ता है, जबकि गंगी के ग्रामीणों को भी 15 किमी दूर घुत्तू या फिर 40 किमी दूरी घनसाली आना पड़ता है। सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्गों को होती है। ग्रामीण लंबे समय से गांव के समीप बैंक शाखा खोलने की मांग कर रहे हैं।

इन गांवों में अधिकतर ग्रामीण देश के दूसरे शहरों में नौकरी करते हैं। बैंक के माध्यम से वे गांव में रहने वाले स्वजनों को रुपये भेजते हैं। इसके अलावा मनरेगा, वृद्धावस्था पेंशन आदि भी सीधे बैंक खातों में आती है। लेकिन, इसके लिए ग्रामीणों को बीस से पच्चीस किमी की दूरी तय करनी पड़ती है।

ग्रामसभा पिसवाड़ के प्रधान दीपक जखेड़ी ने बताया कि यह गांव आपदा प्रभावित गांव भी हैं। बरसात में कई दिनों तक सड़क बंद होने के कारण ग्रामीणों का आवागमन भी प्रभावित होता है ऐसे में बैंक संबंधी कार्य समय पर नहीं हो पाते हैं। इसको लेकर ग्रामीणों ने कई बार प्रशासन व संबंधित विभाग को ज्ञापन भी दिया है। लेकिन, समस्या का समाधान नहीं हुआ। वहीं, पिसवाड़ गांव निवासी धर्म सिंह जखेड़ी, भरत सिंह आदि का कहना है कि नजदीक बैंक नहीं होने के कारण उनका अधिकांश समय बैंक तक आने-जाने में ही व्यतीत हो जाता है। बैंक आने पर काम नहीं हुआ तो ग्रामीणों को दोबारा आना पड़ता है।

chat bot
आपका साथी