सेना में भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहे युवा

संवाद सहयोगी रुद्रप्रयाग सेना में भर्ती के लिए प्रशिक्षण हेतु यूथ फाउंडेशन में चयन प्रक्रिया श

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 11:03 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 11:03 PM (IST)
सेना में भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहे युवा
सेना में भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहे युवा

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: सेना में भर्ती के लिए प्रशिक्षण हेतु यूथ फाउंडेशन में चयन प्रक्रिया शुरू हो गई है। अगस्त्यमुनि केंद्र में रुद्रप्रयाग जिले से 1200 से अधिक युवा पहुंचे, इनमें से 130 युवाओं का चयन किया गया। प्रदेश में नौ केंद्रों पर यूथ फाउंडेशन प्रत्येक वर्ष 15 सौ युवाओं को प्रशिक्षण देती है।

गढ़वाल मंडल के लिए यूथ फाउंडेशन ने भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के लिए चयन प्रक्रिया शुरू की है। गढ़वाल मंडल के सात केंद्रों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी व टिहरी जिलों से युवाओं का चयन किया जाएगा। अगस्त्मयुनि केंद्र पर चयन प्रक्रिया शुरू हो गई है। यूथ फाउंडेशन के कैंप श्रीनगर (चौरास), कोटद्वार, कर्णप्रयाग, उत्तरकाशी और देहरादून में चयन प्रक्रिया चल रही है। सभी कैंप में लगभग 7000 से भी ज्यादा युवाओं ने चयन हेतु पंजीकरण कराया है। अभी चयन प्रक्रिया चल रही है और 10 अक्टूबर से सभी कैंप की फिजिकल ट्रेनिंग शुरू कर दी जाएगी। प्रत्येक वर्ष यूथ फाउंडेशन 1500 युवाओं को प्रशिक्षण देता है।

यूथ फाउंडेशन के मनोज सेमवाल ने बताया कि प्रत्येक वर्ष यूथ फाउंडेशन युवाओं को सेना में भर्ती होने से पूर्व प्रशिक्षण देता है। प्रशिक्षण कैंपों में ट्रेनरों की ओर से निश्शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसमें अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब छात्र होते हैं। अब तक प्रशिक्षण ले चुके दस हजार से अधिक युवा सेना में भर्ती हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण युवाओं में सेना में भर्ती के लिए उत्साह रहता है। मौजूदा दौर में सेना में सुविधाएं भी मिल रही हैं और सीमा पर तनाव के चलते देश को युवाओं की जरूरत भी है।

chat bot
आपका साथी