कोरोना महामारी से मुक्ति दिलाने को केदारनाथ में की जाएगी पूजा

केदारनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग कहते हैं कि संकट काल में सिर्फ देश-दुनिया को कोरोना महामारी से मुक्ति दिलाने के लिए पूजा की जाएगी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 30 Apr 2020 11:06 AM (IST) Updated:Thu, 30 Apr 2020 10:04 PM (IST)
कोरोना महामारी से मुक्ति दिलाने को केदारनाथ में की जाएगी पूजा
कोरोना महामारी से मुक्ति दिलाने को केदारनाथ में की जाएगी पूजा

रुद्रप्रयाग, बृजेश भट्ट। समुद्रतल से 11657 फीट की ऊंचाई पर रुद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ धाम में पहली बार कोई भक्त कपाटोद्घाटन का साक्षी नहीं बन पाया। कोरोना महामारी के चलते घोषित हुए लॉकडाउन का धाम में भी अक्षरश: पालन किया जा रहा है। व्यवस्थाएं बनाने के लिए धाम में देवस्थानम बोर्ड और कुछ विभागों के अधिकारी ही मौजूद हैं। यह स्थिति केंद्र की ओर से नई गाइडलाइन आने तक जारी रहेगी।  मंदिर के मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग कहते हैं कि कोरोना महामारी से मुक्ति दिलाने के लिए पूजा की जाएगी।

बाबा केदार ग्रीष्मकाल के छह माह केदारपुरी में भक्तों को दर्शन देते हैं। बीते वर्ष तक कपाट खुलने के मौके पर भक्तों का सैलाब उमड़ता था, लेकिन लॉकडाउन के चलते इस बार यात्रा पर प्रतिबंध है और शारीरिक दूरी के नियमों के तहत धाम में भीड़ भी इकट्ठा नहीं की जा सकती। इसी को देखते हुए प्रशासन ने डोली यात्रा के साथ भी सिर्फ 16 लोगों को ही केदारनाथ जाने की अनुमति है। जबकि, बीते वर्ष कपाट खुलने के मौके पर 10 हजार से अधिक भक्तों ने बाबा के दर्शन किए थे।

हालांकि, उम्मीद की जा रही है कि देश-दुनिया को कोरोना महामारी से जल्द निजात मिलेगी और फिर यात्रा अपनी रंगत बिखेरने लगेगी। मंदिर के मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग कहते हैं कि संकट काल में सिर्फ देश-दुनिया को कोरोना महामारी से मुक्ति दिलाने के लिए पूजा की जाएगी। बाबा से कामना की जाएगी कि जल्द से जल्द भगवान और भक्त के बीच की भौतिक दूरी भी खत्म हो। 

अखिल भारतीय धर्म संघ के पूर्व प्रांतीय महामंत्री कालिका प्रसाद सेमवाल बताते हैं कि वह बीते 35 वर्षों से कपाट खुलने के मौके पर बाबा के दर्शन करते रहे हैं। लेकिन, इस बार कोरोना महामारी ने उनकी राह रोक दी। बताया कि जब भी यात्रा शुरू होगी, वह बाबा के दर्शनों को जरूर जाएंगे। 

नगर पालिका परिषद श्रीनगर-गढ़वाल के अध्यक्ष विपिन मैठाणी भी बीते 20 वर्षो से कपाटोद्घाटन के साक्षी बनते रहे हैं। कहते हैं, अब वह घर पर रहकर ही बाबा से प्रार्थना करेंगे कि कोरोना की काली छाया हटे और बाबा अपने भक्तों को दर्शन दे सकें।

 

बदरीनाथ मंदिर में रंग-रोगन का काम पूरा, जलापूर्ति सुचारू

बदरीनाथ धाम में कपाट खोलने को लेकर तेजी से तैयारियां की जा रही हैं। मंदिर में सफाई के साथ-साथ रंग-रोगन का कार्य पूरा कर लिया गया है। वहीं मंदिर समिति के विश्रम गृहों व टर्मिनल पर जलापूर्ति सुचारू कर दी गई है। अब दर्शन करने के लिए लगने वाली लाइन के लिए लगाई गई टिन शेड की मरम्मत का कार्य चल रहा है।

बदरीनाथ धाम में देवस्थानम बोर्ड के 18 सदस्यों की टीम युद्ध स्तर पर काम में जुटी हुई है। 15 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने हैं। विपरीत परिस्थितियों और खराब मौसम बाद भी मजदूर व कर्मचारी कार्य में जुटे हुए हैं। देवस्थानम बोर्ड के इंजीनियर विपिन तिवारी ने बताया कि मंदिर परिसर में सफाई व रंग-रोगन का कार्य पूरा हो गया है। दर्शन लाइन वाले स्थान से बर्फ हटाने के बाद यहां टिन शेडों की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया है।

देशभर में फंसे बदरीनाथ के 90 तीर्थ पुरोहित

बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। वहीं धाम के तीर्थ पुरोहित हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी देश के विभिन्न राज्यों में यात्रा पर आने का निमंत्रण देने के लिए यजमानों के पास अन्य प्रदेशों में गए हैं। लॉकडाउन के कारण 90 से अधिक तीर्थ पुरोहित बाहरी राज्यों में फंसे हुए हैं। बदरीश पंडा पंचायत के पूर्व महासचिव मुकेश अलखनिया ने राज्य सरकार से आग्रह किया है कि वो विभिन्न प्रदेशों में फंसे बदरीनाथ धाम के तीर्थ पुरोहितों को वापस लाने की व्यवस्था करें। कहा कि बाहरी राज्यों से तीर्थ पुरोहितों के वापस आने के बाद उन्हें 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन करना पड़ेगा। इसलिए उन्हें समय पर मंगाया जाए।

सांसद अनिल बलूनी ने गंगोत्री में कराई ऑनलाइन पूजा

गंगोत्री धाम में राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने ऑनलाइन पूजा कराई। यह विशेष पूजा चार तीर्थ पुरोहितों ने की। पूजा का वीडियो तैयार कर बलूनी को भेजा गया। गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने कहा कि राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी की ओर से पूजा कराने को लेकर संदेश भेजा गया। इसके साथ ही उन्होंने मंदिर समिति का अकाउंट नंबर भी मांगा। राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी और उनके परिवार के आग्रह पर गंगोत्री धाम में देश की सुख समृद्धि की मंगल कामना एवं उनकी आरोग्यता को लेकर विशेष पूजा की गई। सुरेश सेमवाल ने कहा कि आज देश के सामने कोरोना जैसा संकट खड़ा है। इससे श्रद्धालु धामों में नहीं आ पा रहे हैं। लेकिन, श्रद्धालुओं में आस्था है, और वे घर से ही मां गंगा से देश की सुख समृद्धि की मंगल कामना कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:  Kedarnath Yatra 2020 विधि विधान के साथ खोले गए केदारनाथ के कपाट, प्रधानमंत्री मोदी के नाम की गई प्रथम पूजा 

राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी व उनकी पत्नी दीप्ति जोशी बलूनी द्वारा ऑनलाइन मां गंगा के श्री चरणों में देश की सुख समृद्धि की मंगल कामना के लिए विशेष पूजा-अर्चना का आयोजन किया गया। इस विशेष पूजा को तीर्थ पुरोहित मुकेश सेमवाल ने संपन्न कराया। राज्यसभा सदस्य की ओर से तीर्थ पुरोहित दीपक सेमवाल एवं प्रेम बल्लभ सेमवाल ने संकल्प पूजन एवं आरती की। इस अवसर पर मुख्य पुजारी प्रभाकर सेमवाल, मंदिर समिति की सह सचिव राजेश सेमवाल उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: केदारनाथ यात्रा पर भी कोरोना का साया, सितंबर से पटरी में आने की उम्मीद

chat bot
आपका साथी