वेबिनार में अभिषेक दास ने किया बच्चों को रोमांचित

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रतूड़ा की ओर से हमारा अपना विज्ञान हमारा सपना विज्ञान श्रृंखला के तहत वेबिनार में मैकेनिकल इंजीनियर अभिषेक दास ने रसायन विज्ञान के छोटे-छोटे प्रयोगों का प्रदर्शन कर बच्चों को रोमांचित किया है जो भविष्य में छात्रों के लिए मददगार साबित होगा।

JagranPublish:Mon, 18 Oct 2021 06:09 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:09 PM (IST)
वेबिनार में अभिषेक दास ने  किया बच्चों को रोमांचित
वेबिनार में अभिषेक दास ने किया बच्चों को रोमांचित

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रतूड़ा की ओर से हमारा अपना विज्ञान, हमारा सपना विज्ञान श्रृंखला के तहत वेबिनार में मैकेनिकल इंजीनियर अभिषेक दास ने रसायन विज्ञान के छोटे-छोटे प्रयोगों का प्रदर्शन कर बच्चों को रोमांचित किया है, जो भविष्य में छात्रों के लिए मददगार साबित होगा।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निर्देशन में आयोजित वेबिनार की शुरुआत करते अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के जिला संयोजक दीपक रावत ने कहा कि अभिषेक दास बहुत अच्छे शिक्षक की भांति बच्चों के लिए इस प्रकार के प्रायोगिक प्रदर्शन लम्बे समय से करते आ रहे हैं। वह हंसी-हंसी और खेल-खेल में बच्चों को यह सिखाने का प्रयत्न करते हैं कि प्रयोग केवल प्रयोगशाला में ही नहीं होते, बल्कि हमारा किचन भी रसायन विज्ञान की बहुत अच्छी प्रयोगशाला है। जो हमारे खाद्य पदार्थों के रूप में नमक, सोडा, चायपत्ती, नींबू, प्याज, सिरका, चूना, हल्दी, खीरा, अदरक, लहसून के रूप में कई वस्तुएं अम्ल- क्षार व रसायन के रूप में मौजूद रहते हैं।

मैकेनिकल इंजीनियर दास ने बताया कि वैज्ञानिक नजरिये से देखने और विश्लेषण करने के उद्देश्य से प्रारंभ इस श्रृंखला से एक ओर जहां विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं। वहीं दूसरी ओर आम जनमानस भी रोजमर्रा के दैनिक कार्यों में भौतिकी और रसायन विज्ञान के सिद्धातों को देख समझकर रोमांचित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि कैसे हम मजे-मजे में कैमिस्ट्री विषय को मनोरंजन के साथ सीख सकते हैं। कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी कीर्तिनगर डा. सुरेन्द्र सिंह नेगी ने कार्यक्रम के औचित्य को बहुत महत्वपूर्ण बताया। कार्यक्रम का संचालन कमलेश जोशी ने किया।