ऊखीमठ के 170 गांवों में खुलेंगे ग्राम पुस्तकालय

जिले के केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र के 170 गांव में ग्राम पुस्तकालय खोले जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 07:05 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 10:10 PM (IST)
ऊखीमठ के 170 गांवों में खुलेंगे ग्राम पुस्तकालय
ऊखीमठ के 170 गांवों में खुलेंगे ग्राम पुस्तकालय

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिले के केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र के 170 गांव में ग्राम पुस्तकालय खोले जाएंगे। इनकी स्थापना के लिए विधायक निधि से प्रत्येक गांव को एक लाख दस हजार रुपये दिए जा रहे हैं। पुस्तकालय पंचायत भवन में स्थापित किए जाएंगे।

विधायक केदारनाथ मनोज रावत ने बताया कि केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 170 गांवों में ग्राम स्तर पर पुस्तकालय खोलने की तैयारी है, इसके लिए मुख्य विकास अधिकारी को प्रस्ताव भेज दिया गया है। अब पुस्तकालय के लिए पुस्तकों का चयन किया जा रहा है। प्रत्येक पुस्तकालय में एक आलमारी दी जाएगी, जिसमें पुस्तकें सुरक्षित रखी जाएंगी। पुस्तकालय ग्राम स्तर पर ग्राम प्रधान की ओर से पंचायत भवन या विद्यालय में स्थापित किया जाएगा। बताया कि ग्राम पुस्तकालय में बड़े बच्चों के लिए प्रतियोगी पुस्तकें, स्थानीय व राष्ट्रीय स्तर पर महापुरुषों की जीवनी, उनके संघर्ष पर आधारित पुस्तकों के साथ ही ज्ञानवर्धक पुस्तकों का संकलन किया जाएगा।

विभिन्न देशों में सभ्यता का विकास कैसे हुआ, अलग-अलग राष्ट्र, धर्म और जातियां कैसे बनीं जैसी पुस्तकें भी रखी जाएंगी। बताया कि इसके लिए विधायक निधि से प्रत्येक ग्राम सभा को एक लाख दस हजार रुपये दिए जा रहे हैं। बताया कि विधायक निधि में पुस्तकालय खोले जाने का प्राविधान है। इसी के तहत पुस्तकालय खोले जा रहे हैं। कहा कि इसका लाभ ग्राम स्तर पर प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे छात्रों को मिलेगा। साथ ही बुजुर्गो को भी देश-दुनिया व स्थानीय स्तर पर महापुरुषों के बारे में जानकारी मिलेंगी। स्थानीय स्तर के हिदी साहित्य में अमिट छाप छोड़ने वाले कवि चंद्रकुंवर बत्र्वाल की रचनाओं का भी विशेष रूप से पुस्तकालयों में संकलन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी