नगर की बीस हजार आबादी को मिलेगा शुद्ध पानी

संवाद सहयोगी रुद्रप्रयाग नगर पालिका रुद्रप्रयाग की बीस हजार आबादी को अब शुद्ध पेयजल की आपूति

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 04:21 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 05:31 PM (IST)
नगर की बीस हजार आबादी को मिलेगा शुद्ध पानी
नगर की बीस हजार आबादी को मिलेगा शुद्ध पानी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : नगर पालिका रुद्रप्रयाग की बीस हजार आबादी को अब शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी। नगर में साढे़ तीन करोड़ रुपये से स्वीकृत तीन एमएलडी क्षमता वाले फिल्टर टैंक निर्माण के लिए निर्माणदायी संस्था जल निगम ने ई-टेंडर की समस्त औपचारिकताएं पूर्ण कर ली हैं। इसी माह अंतिम सप्ताह में निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

रुद्रप्रयाग जिला गठन को भी 23 वर्ष से अधिक समय बीत चुका है और बदरी-केदार यात्रा का भी यह मुख्य केंद्र है। बावजूद इसके जिला मुख्यालय में आज तक साफ पानी की आपूर्ति सुनिश्चित नहीं हो सकी। वर्ष 2013 में जल संस्थान ने मुख्य स्रोत पुनाड़ गदेरे सुरजीबगड़ में लगभग 80 लाख रुपये खर्च कर एक एमएलटी क्षमता वाला फिल्टर लगाया, लेकिन फिल्टर की कम क्षमता होने से यह पानी को पूरी तरह नहीं छान पा रहा था। जल संस्थान का कहना है कि पेयजल स्रोत पर लगे फिल्टर की क्षमता 10 लाख लीटर है, जबकि 30 लाख लीटर की जरूरत है। वहीं, नगर रुद्रप्रयाग में पानी की समस्या को देखते हुए जल निगम ने जिला योजना में शुद्ध पानी की आपूर्ति के लिए तीन एमएलडी क्षमता वाले फिल्टर का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा। नगर के पेयजल स्रोत सुरजीगाड में फिल्टर लगाने के लिए शासन से साढ़े तीन करोड़ की स्वीकृति मिल चुकी है।

जल निगम के अधिशासी अभियंता नवल कुमार का कहना है कि शहर में तीन एमएलडी क्षमता वाले फिल्टर प्लांट के निर्माण के लिए निविदा प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। लगभग नौ माह के भीतर प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा। जिला योजना में फिल्टर प्लांट के लिए स्वीकृत साढे़ तीन करोड़ में 40 लाख प्रथम किस्त के रूप में अवमुक्त हो चुके हैं। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से निर्माण कार्य विधिवत शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी