24 नवंबर से शुरू होगा तीन दिवसीय मध्यमेश्वर मेला

संवाद सहयोगी रुद्रप्रयाग ऊखीमठ स्थित पंचगद्दी स्थल ओंकारेश्वर धाम में तीन-दिवसीय मध्यमेश्वर मेले

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 07:14 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 07:14 PM (IST)
24 नवंबर से शुरू होगा तीन दिवसीय मध्यमेश्वर मेला
24 नवंबर से शुरू होगा तीन दिवसीय मध्यमेश्वर मेला

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: ऊखीमठ स्थित पंचगद्दी स्थल ओंकारेश्वर धाम में तीन-दिवसीय मध्यमेश्वर मेले की तैयारियां शुरू हो गई हैं। यह मेला कपाटबंदी के बाद द्वितीय केदार बाबा मध्यमेश्वर की चल विग्रह उत्सव डोली के ओंकारेश्वर धाम पहुंचने से एक दिन पूर्व शुरू होता है। मध्यमेश्वर के कपाट 22 नवंबर को वृश्चिक लग्न में सुबह 8.30 बजे बंद होने हैं।

बुधवार को ब्लाक सभागार ऊखीमठ में हुई बैठक में मेले की रूपरेखा तय की गई। नगर पंचायत अध्यक्ष एवं मेला अध्यक्ष विजय राणा ने बताया कि मेले का आयोजन आगामी 24 से 26 नवंबर तक होगा। कोरोना संक्रमण के चलते बीते वर्ष यह आयोजन नहीं हो पाया था। तय हुआ कि मेले में उत्तराखंड के सुप्रसिद्ध लोक गायकों के साथ स्थानीय विद्यालय व महिला मंगल दलों की ओर से गीत-संगीत के कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। इसके अलावा वालीबाल व बैडमिंटन प्रतियोगिताएं भी आयोजित होंगी। साथ ही बीते वर्षो की तरह विभिन्न विभागों की ओर से अपने स्टाल भी लगाए जाएंगे।

नगर पंचायत अध्यक्ष ने बताया कि यह मेला क्षेत्र की आस्था एवं परंपरा से जुड़ा हुआ है। इसलिए मेले को भव्य स्वरूप देने का प्रयास किया जाएगा। बैठक में पंचगाईं समिति के अध्यक्ष रघुवीर पुष्पवाण, प्रधान संदीप पुष्पवाण, गुड्डी देवी, सभासद प्रदीप धर्मवाण, व्यापार संघ अध्यक्ष राजीव भट्ट, सचिव प्रकाश रावत, कोषाध्यक्ष कैलाश पुष्पवाण, महामंत्री विजेंद्र नेगी, नामित सभासद राजन सेमवाल आदि मौजूद रहे।

कपाटबंदी व डोली का कार्यक्रम

-22 नवंबर को बंद होंगे द्वितीय केदार मध्यमेश्वर धाम के कपाट

-बाबा की उत्सव डोली 22 नवंबर को गौंडार, 23 नवंबर को रांसी व 24 नवंबर को गिरिया में करेगी प्रवास

-25 नवंबर को शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर पहुंचेगी डोली

chat bot
आपका साथी