कोटेश्वर में स्टील गार्डर पुल नहीं हुआ तैयार

नगर क्षेत्र रुद्रप्रयाग के अन्तर्गत लगभग 46 मीटर लंबा नया कोटेश्वर-तिलनी स्टील गार्डर पुल तैयार नहीं हो सका है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 05:49 PM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 05:49 PM (IST)
कोटेश्वर में स्टील गार्डर पुल नहीं हुआ तैयार
कोटेश्वर में स्टील गार्डर पुल नहीं हुआ तैयार

संवाद सहयोगी, रुद्रपयाग: नगर क्षेत्र रुद्रप्रयाग के अन्तर्गत लगभग 46 मीटर लंबा नया कोटेश्वर-तिलनी स्टील गार्डर पुल तैयार नहीं हो सका है। जिससे अभी रानीगढ़, धनपुर व तल्लानागपुर क्षेत्र के गांवों को पुल के लिए लंबा इंतजार करना पडेगा। पुल निर्माण न होने से स्थानीय जनता परेशान है।

60 के दशक में बना कोटेश्वर-तिलनी झूलापुल पिछले एक दशक से अंतिम सांसे गिन रहा था। पूर्व में रानीगढ़, धनपुर एवं तल्लानागपुर क्षेत्र के दर्जनों गांवों के ग्रामीण इसी पुल से आवागमन करते थे। वर्ष 2015 तक भी पुल से स्थानीय लोगों का आवागमन होता था। प्रतिवर्ष सावन मास में तिलनी, सुमेरपुर, धनपुर, रानीगढ के कई गांवों के लोग कोटेश्वर महादेव के दर्शनों को इसी पुल से आवाजाही करते थे। इसी वर्ष पुल की नाजुक हालत को देखते लोनिवि रुद्रप्रयाग ने यहां पर पुल के एक साइट पत्थरों की दीवार व साइन बोर्ड लगाकर लोगों से इस पुल से आवाजाही न करने की अपील की थी। इसके बाद स्थानीय लोगों को कोटेश्वर मंदिर साथ ही कलक्ट्रेट एवं विकास भवन पहुंचने के लिए अतिरिक्त दूरी तय करके आना पड़ता है। स्थानीय जनता की मांग पर लोनिवि ने नए पुल निर्माण के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा था, मार्च 2018 में शासन स्तर से यहां पर स्टील गार्डर पुल निर्माण के लिए 89 लाख का बजट को स्वीकृति मिली है, लेकिन पुल के लिए टेंडर प्रक्रिया समेत सभी औपचारिकताएं पूरी होने के लंबे समय बाद पुल निर्माण कार्य शुरू हो सका। लोनिवि ने मार्च 2020 में नए पुल का निर्माण कार्य शुरू किया था, लेकिन कोरोनाकाल लगने के चलते निर्माण कार्य रोक दिया गया। जबकि इस वर्ष फिर से निर्माण कार्य शुरू हो गया है। वर्तमान में करीब 15 फीसदी निर्माण कार्य हो सका है। नए पुल निर्माण से शहर के तिलणी कस्बे से सटे कोटेश्वर, बेला, खुरड, गन्धारी, सुमेरपुर, तिलणी, रतूड़ा, तूना, किमोठा, लमेरी समेत कई गांवों को इसका लाभ मिलेगा। स्थानीय लोगों को जिला कलक्टे्ट व विकास भवन को आने जाने में काफी सुगमता मिलेगी। अब इन क्षेत्र के लोगों को करीब आठ से दस किमी दूर का चक्कर काट को मजबूर नहीं होना पडेगा।

लोनिवि रुद्रप्रयाग के ईई इन्द्रजीत बोस ने बताया कि कोटेश्वर में स्टील गार्डर पुल निर्माण कार्य गतिमान है, और 15 फीसदी निर्माण कार्य हो चुका है। पिछले वर्ष शुरू हुए पुल निर्माण कार्य कोरोना के चलते बंद करना पड़ा था। पुल का शीघ्र निर्माण कार्य पूरा करवाने का प्रयास किया जा रहा है। ताकि स्थानीय जनता को आवाजाही में सुगमता हो सके।

chat bot
आपका साथी