सिक्स सिग्मा ने केदारनाथ में लगाए कोरोना के टीके

केदारनाथ से सिक्स सिग्मा की मेडिकल टीम दिल्ली लौट गई है। केदारनाथ यात्रा शुरू होने की संभावना के चलते दो माह पहले जून में सिक्स सिग्मा के विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम केदारनाथ धाम पहुंची थी। इस दौरान इस टीम ने 2336 मरीजों का उपचार किया और कोरोना से बचाव के लिए टीके भी लगाए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 10:14 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 10:14 PM (IST)
सिक्स सिग्मा ने केदारनाथ में लगाए कोरोना के टीके
सिक्स सिग्मा ने केदारनाथ में लगाए कोरोना के टीके

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ से सिक्स सिग्मा की मेडिकल टीम दिल्ली लौट गई है। केदारनाथ यात्रा शुरू होने की संभावना के चलते दो माह पहले जून में सिक्स सिग्मा के विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम केदारनाथ धाम पहुंची थी। इस दौरान इस टीम ने 2336 मरीजों का उपचार किया और कोरोना से बचाव के लिए टीके भी लगाए।

सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस के चिकित्सा निदेशक डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि देश में कोरोना संक्रमण के बीच संस्था की मेडिकल टीम 28 जून को केदारनाथ धाम पर मेडिकल सेवाएं देने के लिए पहुंची थी। केदारनाथ धाम पहुंचने के बाद इस टीम ने सबसे पहले केदार घाटी में रहने वाले तीर्थ पुरोहितों और हक-हकूकधारियों के अलावा निर्माण कार्य में लगी कंपनियों के अधिकारियों व मजदूरों को कोविड-19 माहमारी से बचाने के लिए उनका टीकाकरण किया, जिससे स्थानीय लोग माहमारी से बच सकें। दो महीने तक स्वास्थ्य सेवा प्रदान की। टीम ने इस दौरान 2336 मरीजों का इलाज किया और गंभीर रूप से पीड़ित सात मरीजों को आकस्मिक स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराकर उनकी जान भी बचाई।

डा. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि केदारनाथ यात्रा अभी शुरू नहीं हुई है। यदि इसी सीजन में यात्रा शुरू होती है तो उनकी टीम केदारनाथ में तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य लाभ देने को पहुंचेगी। बताया कि पिछले दो साल से लगातार उनकी टीम केदारनाथ में सेवाएं दे रही है। सिक्स सिग्मा ने केदारनाथ के साथ ही तुंगनाथ, मध्यमेश्वर में भी डाक्टरों की टीमें तैनात की थी। उच्च हिमालयी क्षेत्रों के लिए सिक्स सिग्मा की ओर से डाक्टरों को प्रशिक्षण दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी