रामलीला में सूर्पनखा की नाक काटने का मंचन किया

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: रामलीला कमेटी तुनेटा भरदार के तत्वावधान में चल रही रामलीला में सूर्पनखा क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Nov 2021 10:17 PM (IST) Updated:Fri, 12 Nov 2021 10:17 PM (IST)
रामलीला में सूर्पनखा की नाक काटने का मंचन किया
रामलीला में सूर्पनखा की नाक काटने का मंचन किया

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: रामलीला कमेटी तुनेटा भरदार के तत्वावधान में चल रही रामलीला में सूर्पनखा की नाक काटने का मंचन किया गया। सूर्पनखा के पात्र अनूप रावत के अभिनय को देखकर दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए।

रामलीला के पांचवें दिन पंचवटी में बैठे भगवान राम, लक्ष्मण और सीता को देखकर राम पर मोहित होकर सूर्पनखा उनसे शादी का प्रस्ताव रखती है। राम प्रस्ताव को ठुकराकर लक्ष्मण के सामने प्रस्ताव रखने की बात कहते हैं। लक्ष्मण को शादी करने के लिए कहने पर लक्ष्मण भाई की आज्ञा के बिना शादी न करने की बात कहते हैं। एक बार फिर सूर्पनखा राम के पास जाती है, तो वही जबाव मिलता है। इस पर गुस्साई सूर्पनखा सीता को बुरा भला कहती है। लक्ष्मण के पास जाकर राम को काले रंग का कहकर लक्ष्मण को रिझाने का प्रयास करती है। भाई के लिए अपशब्द सुनने पर लक्ष्मण कटार निकालकर सूर्पनखा की नाक काट देते हैं। इस दृश्य पर दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से श्रीराम का जयघोष किया।

इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि उक्रांद के युवा नेता मोहित डिमरी, जिला पंचायत सदस्य ज्योति देवी, कमेटी के अध्यक्ष रामचंद्र पंवार, उपाध्यक्ष महावीर बंगारी, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकत्र्ता भारत बंगारी, डायरेक्टर राजेंद्र पंवार, दिगपाल नेगी, धनराज बंगारी, दीपराज बंगारी, संजय बंगारी, देवी प्रसाद भट्ट आदि मौजूद थे। अनुसूया मेले की तैयारियां शुरू

गोपेश्वर: संतानदायिनी माता अनुसूया मेले की तैयारियां शुरू हो गई हैं। अनुसूया माता मंदिर समिति की ओर से आयोजित की गई बैठक में 17 और 18 दिसंबर को माता अनुसूया मेला आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

17 दिसंबर को मंडल से क्षेत्र की देव डोलियां अनुसूया मंदिर में पहुंचेंगी। निसंतान दंपती रात को जागरण कर माता अनुसूया की पूजा करेंगी। 18 को दत्तात्रेय जयंती पर अनुसूया मंदिर में मेला आयोजित होगा। अनुसूया मंदिर के पुजारी डा. प्रदीप सेमवाल ने बताया कि इस वर्ष 17 और 18 दिसंबर को अनुसूया मेला आयोजित किया जाएगा। मेले की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। कई निसंतान दंपती मंदिर में पहुंचने के लिए संपर्क कर रहे हैं। मंदिर समिति के अध्यक्ष विनोद राणा ने बताया कि इस वर्ष मेले को भव्य स्वरूप दिया जाएगा। (संस)

chat bot
आपका साथी