मिडडे मील में छात्र खाएंगे स्कूल में उगाए गए आलू

जखोली विकासखंड के दूरस्थ राजकीय इंटर कॉलेज कैलाश-बांगर में कर्मचारियों ने लॉकडाउन के दौरान विद्यालय परिसर में डेढ़ कुंतल आलू उगाए है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 10:12 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 06:12 AM (IST)
मिडडे मील में छात्र खाएंगे स्कूल में उगाए गए आलू
मिडडे मील में छात्र खाएंगे स्कूल में उगाए गए आलू

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : जखोली विकासखंड के दूरस्थ राजकीय इंटर कॉलेज कैलाश-बांगर में कर्मचारियों ने लॉकडाउन के दौरान विद्यालय परिसर में डेढ़ कुंतल आलू उगाए हैं। रविवार को प्रधानाचार्य की मौजूदगी में खुदाई करने पर डेढ़ कुंतल आलू निकला। कर्मचारियों के इस प्रयास की विभागीय उच्च अधिकारियों ने भी सराहना की है। वहीं आलू का उपयोग मिडडे मील के लिए किया जाएगा।

लॉकडाउन के बाद मार्च में विद्यालय प्रबंधन की ओर से संयुक्त प्रयास से तीन नाली भूमि पर पांच किलो आलू बोए थे। भोजनमाता व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी द्वारा इसकी नियमित देखरेख व निराई-गुड़ाई की गई। रविवार को प्रधानाचार्य डॉ. संदीप शर्मा की देख-रेख में आलू की खुदाई की गई। इस दौरान डेढ़ कुंतल से अधिक आलू का उत्पादन हुआ। यह पहला मौका है, जब जिले में किसी स्कूल द्वारा लॉकडाउन में इस तरह से सब्जी का उत्पादन किया गया है। इससे पूर्व सर्दियों में भी यहां राई, पालक, मेथी और धनिया की अच्छी पैदावार हुई थी। इन सब्जियों का उपयोग मिड-डे-मील के लिए किया गया था। प्रधानाचार्य शर्मा ने बताया कि विद्यालय की अपनी काफी भूमि है, जिसकी दो वर्ष पूर्व चाहरदीवारी कर दी गई थी। तबसे मौसमी सब्जी उत्पादन किया जा रहा है, जिसका उपयोग मिड-डे-मील में किया जाता है, जिससे बच्चों को पौष्टिक सब्जियां मिल रही हैं। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एलएस दानू ने भी विद्यालय में आलू उत्पादन की प्रशंसा की है।

chat bot
आपका साथी