सब्र की परीक्षा न लें अधिकारी: डीएम

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: दैवीय आपदा से फसलों के नुकसान की जानकारी लेते समय अधिकारियों के पास पुख्त

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 05:39 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 05:39 PM (IST)
सब्र की परीक्षा न लें अधिकारी: डीएम
सब्र की परीक्षा न लें अधिकारी: डीएम

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: दैवीय आपदा से फसलों के नुकसान की जानकारी लेते समय अधिकारियों के पास पुख्ता जानकारी न होने पर डीएम मनुज गोयल का पारा चढ़ गया। उन्होंने कहा कि 72 घंटे में दैवीय आपदा से फसलों के नुकसान की रिपोर्ट मांगी गई थी, लेकिन तय समय बीतने के बाद भी अधिकारियों के पास पूरी जानकारी नहीं है। डीएम ने कहा कि अधिकारी मेरे सब्र की परीक्षा न लें। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि फसल नुकसान की कोई शिकायत उनके पास आती है, और जांच में वह सही पाई गई तो संबंधित क्षेत्र के अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई होगी, इसके लिए वह तैयार रहे।

जिला कार्यालय सभागार में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बैठक के दौरान कृषि व उद्यान विभाग ने दैवीय आपदा से जनपद में कोई भी नुकसान न होने पर हैरानी जताई, अधिकारियों से डीएम ने पूछा कि क्या जनपद में बारिश, भूस्खलन, धूप किसी भी प्रकार की दैवीय आपदा से फसलों को कोई नुकसान नहीं हुआ। डीएम ने कहा कि यदि काश्तकारों की ओर से उनके पास फसलों के नुकसान की सूचना आई, और इसकी जांच में सही पाया गया तो वह संबंधित क्षेत्र के अधिकारी के खिलाफ कठोर कार्रवाई करेंगे।

बैठक में जिलाधिकारी मनुज गोयल ने जनपद के कृषकों का फसल बीमा करवाने को लेकर उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कृषकों के लिए संचालित योजनाओं का जमीनी स्तर पर संचालन सुनिश्चित किया जाए। साथ ही आपदा के अंतर्गत क्षतिग्रस्त बीमित फसलों का भी निश्चित समयावधि अंतर्गत मुआवजा वितरित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश देते कहा कि प्रत्येक 15 दिनों के अंतराल में योजना की प्रगति को लेकर समीक्षा की जाएगी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को पीएमएफबीवाइ के तहत निर्धारित लक्ष्य समयांतर्गत पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने व कृषकों को अधिकाधिक जागरुक करने के भी निर्देश दिए। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने कृषि विभाग से संचालित योजनाओं के वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्य कृषि अधिकारी एसएस वर्मा ने बताया कि वाहन के माध्यम से विभिन्न गांवों में कृषि यंत्रीकरण, बीज, निश्शुल्क कृषि निवेशों का वितरण, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत कृषकों का पंजीकरण किया जाएगा। बैठक में जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चौधरी, अग्रणी बैंक प्रबंधक धन सिंह डुंगरियाल, ई. डिस्ट्रिक्ट मैनेजर शंकर नेगी सहित अन्य बैंकों व विभागों के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी