नगर पंचायत ने कूड़े से कमाए सवा दो लाख

नगर पंचायत अगस्त्यमुनि कूड़े से कमाई कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Nov 2020 10:25 PM (IST) Updated:Tue, 17 Nov 2020 10:25 PM (IST)
नगर पंचायत ने कूड़े से  कमाए सवा दो लाख
नगर पंचायत ने कूड़े से कमाए सवा दो लाख

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: नगर पंचायत अगस्त्यमुनि कूड़े से कमाई कर रही है। नगर पंचायत अब तक 40 हजार किलो अजैविक कूडे़ की बिक्री कर सवा दो लाख रुपये की आय अर्जित कर चुकी है। चार हजार किलो अजैविक कूड़ा रिसाइकिलिग के लिए भेजा गया है।

नगर पंचायत अगस्त्यमुनि के अंतर्गत सात वार्ड तालीबगड, सौडी, जवाहरनगर, बनियाडी, विजयनगर, अगस्त्यमुनि, सिल्ली सेरा आते हैं। नगर पंचायत को स्वच्छ व सुन्दर बनाने के लिए नगर काíमकों के साथ ही पर्यावरण मित्र अपनी अहम भागीदारी निभा रहे हैं। कूड़ा उठाने के लिए नगर में एक ट्रेक्टर टाली के साथ ही दो कूडा मोबाइल वाहन नियमित अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इसके साथ ही पर्यावरण मित्र भी घर-घर से जैविक व अजैविक कूड़े को एकत्रित कर रहे हैं। नगरवासियों से अपील भी की जा रही है कि जैविक व अजैविक कूडे़ को अलग-अलग कूड़ेदान में ही डालकर पर्यावरण मित्र को दें, जिससे हर घर को स्वच्छ व सुंदर बनाया जा सके। स्वच्छता के लिए नगर पंचायत को पुरस्कार भी मिल चुका है।

नगर पंचायत की ओर से छह कंपोस्ट पिट का निर्माण भी जैविक कूड़ा निस्तारण के लिए किया गया है। जहां जैविक कूडे को कंपोस्ट कर उससे खाद तैयार की जा रही है। इस खाद को बेचकर भी पंचायत आय अर्जित करेगी।

नगर के अधिशासी अधिकारी हरेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि नगर पंचायत अगस्त्यमुनि को स्वच्छ व सुन्दर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। बताया कि अजैविक कूडे़ की छंटाई कर रिसाइकिलिग के लिए भेजा जा रहा है। उन्होंने नगरवासियों को कूड़े को इधर-उधर न फेंकने की अपील की है। कहा कि कूड़े को अलग-अलग दें, ताकि उसे रिसाइकिलिग के लिए भेजा जा सके।

chat bot
आपका साथी