माउंटेन साइकिलिग दल पर्यटन गांव सारी पहुंचा

संवाद सूत्र ऊखीमठ तुंगनाथ घाटी में पहली बार आयोजित होने वाले मोनाल शीतकालीन महोत्सव को ल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 06:55 PM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 06:17 AM (IST)
माउंटेन साइकिलिग दल  पर्यटन गांव सारी पहुंचा
माउंटेन साइकिलिग दल पर्यटन गांव सारी पहुंचा

संवाद सूत्र, ऊखीमठ: तुंगनाथ घाटी में पहली बार आयोजित होने वाले मोनाल शीतकालीन महोत्सव को लेकर माउंटेन साइकिलिग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मंगलवार को माउंटेन साइकिलिग प्रशिक्षण दल पर्यटन गांव सारी पहुंचा, जहां दल का स्थानीय लोगों ने जोरदार स्वागत किया।

16 फरवरी से पर्यटक स्थल चोपता में साहसिक खेलों के लिए प्रशिक्षण जोरशोर से चल रहा है। 21 फरवरी तक चलने वाले इस प्रशिक्षण में स्थानीय युवक-युवतियां उत्साह के साथ साहसिक खेलों के प्रशिक्षण में प्रतिभाग कर रहे हैं। 22 से 24 फरवरी तक चलने वाले मोनाल महोत्सव में युवा प्रशिक्षण लेकर कैम्पिग के साथ ही पर्यटकों को स्कीइंग, मोटर बाइकिग, रॉक क्लाइमबिंग, बर्ड वाचिग आदि सुविधाएं दे सकते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य क्षेत्रीय युवाओं को रोजगार से जोड़ना है। विभिन्न साहसिक खेलों के लिए लगभग 80 युवाओं ने आवेदन किया है, जिसमें साइकिलिग के लिए 21 युवा उत्साह के साथ प्रशिक्षण ले रहे हैं। मंगलवार को साइकिलिग का प्रशिक्षण दल पर्यटन गांव सारी पहुंचा, जहां दल का लोगों ने जोरदार स्वागत किया। विभिन्न साहसिक खेलों के प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने वाले सफल प्रशिक्षणार्थी 22 से शुरू होने वाले तीन दिवसीय महोत्सव में प्रतिभाग करेंगे। इस दौरान मास्टर ट्रेनर सविता ने बताया कि इस तरह के प्रशिक्षण से युवाओं में क्षमता और नेतृत्व का विकास होता है। कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण स्वरोजगार में भी सहायक होगा। उन्होंने माउंटेन बाइकिग की बारीकियां भी युवाओं को बताई।

वहीं, जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुशील नौटियाल ने सभी साइकिलिग प्रतिभागियों को बेहतर प्रशिक्षण लेने को कहा, जिससे भविष्य में क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं बढ़ सके। इस दौरान मुख्य प्रशिक्षक वीरेंद्र नौटियाल, शिवानी, अक्षय पांडेय, अंबिका सहित ग्रामीण जयदीप सिंह, राकेश सिंह, देवेंद्र सिंह सहित 21 प्रशिक्षाणार्थी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी