आपदा से पूर्व तैयारियों को लेकर किया माक ड्रिल

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: तहसील जखोली के अंतर्गत ममणी गांव में आपदा से पूर्व तैयारियों को लेकर माक

JagranFri, 18 Jun 2021 09:37 PM (IST)
आपदा से पूर्व तैयारियों को लेकर किया माक ड्रिल

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: तहसील जखोली के अंतर्गत ममणी गांव में आपदा से पूर्व तैयारियों को लेकर माक ड्रिल का पूर्वाभ्यास किया गया। ममणी गांव में बादल फटने से पांच लोग घायल हो गए, जिनमें गंभीर रूप से घायल तीन व्यक्तियों को सीएचसी जखोली में प्राथमिक उपचार के बाद जिला चिकित्सालय के लिए रेफर कर दिया गया।

बीती गुरुवार से लगातार हो रही बारिश व बादल फटने से ममणी स्थित पोस्ट ऑफिस के सामने चार मकान क्षतिग्रस्त होने की सूचना स्थानीय निवासियों ने आपदा कंट्रोल रूम को दी। सूचना मिलते ही आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार तहसील प्रशासन जखोली से समन्वय स्थापित करते हुए मौके पर पहुंचे। घटना के बाद घायल व्यक्तियों को सीएचसी जखोली में भर्ती कराया, जबकि गंभीर घायल तीन व्यक्तियों को जिला अस्पताल रेफर किया गया। भारी मात्रा में बारिश के साथ ही बादल फटने से मयाली-चिरबटिया-घनसाली मोटर मार्ग पर कई जगह सड़कें भी टूटी। इसे खुलवाने के लिए लोनिवि के अफसरों को सूचित किया गया। डीएम के निर्देश पर यह माक ड्रिल करवाई गई।

माक ड्रिल संपन्न होने के बाद उपजिलाधिकारी परमानंद राम ने अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि राहत व बचाव कार्यो में आपसी समन्वय जरूरी है, जिससे टीम भावना के साथ सौंपे गए दायित्व को सफलता से हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि माक ड्रिल आपदा की घटनाओं में राहत और बचाव कार्यो को अधिक सुगमता से करने के लिए किया जाता है। साथ ही उन्होंने कहा कि माक ड्रिल के माध्यम से कमियों को भी दूर करने का अवसर मिलता है। इस दौरान तहसीलदार जखोली मो. शादाब, राजस्व उप निरीक्षक ममणी, ग्राम प्रधान ममणी, प्रधान उरोली सहित अन्य विभागीय अधिकारी व ग्रामीण मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.