पलायन रोकने के लिए हो रहा बेहतर कार्य: रंजना रावत

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पलायन रोकने के लिए सरकार की ओर से संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक राज्य ग

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:14 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:14 PM (IST)
पलायन रोकने के लिए हो रहा बेहतर कार्य: रंजना रावत
पलायन रोकने के लिए हो रहा बेहतर कार्य: रंजना रावत

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पलायन रोकने के लिए सरकार की ओर से संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक राज्य ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोजन की सदस्य रंजना रावत ने ली। इस दौरान उन्होंने पलायन रोकने के लिए धरातल पर शत-प्रतिशत कार्य करने के निर्देश दिए।

विकास भवन में राज्य ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग की सदस्य रंजना रावत ने पलायन को रोकने के लिए सरकार की ओर से संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि पलायन को रोकने के लिए सरकार पूरी गंभीरता से कार्य कर रही है। जो योजनाएं सरकार संचालित कर रही है, उन सभी योजनाओं का धरातल पर शत-प्रतिशत क्रियान्वयन हो, इसके लिए संबंधित विभाग पूरी जिम्मेदारी और पारदर्शिता के साथ कार्य करें। उन्होंने इस बात पर नाराजगी जताई कि ग्रामीण जनता तक सरकार की योजनाओं की पूरी और स्पष्ट जानकारी नहीं पहुंच पा रही है। इसके चलते योजनाओं के क्रियान्वयन में अपेक्षानुसार परिणाम सामने नहीं आ रहे हैं।

विकास भवन सभागार में पलायन से संबंधित बैठक लेते हुए आयोग की सदस्य रंजना रावत ने पलायन से जुड़ी सभी जानकारियां अधिकारियों से ली। कहा कि पलायन आयोग की रिपोर्ट के तहत पहाड़ी क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार की वजह से सबसे अधिक पलायन हुआ है। इसके चलते पहाड़ों में पलायन सबसे गंभीर समस्या बन गई है। सबकी जिम्मेदारी है कि पलायन को पूरी तरह रोका जाए। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान जो प्रवासी घरों को लौटे हैं और रोजगार करना चाहते है, उन्हें अधिक से अधिक संख्या में स्वरोजगार से जोड़ना हमारा लक्ष्य है। इस मौके पर मुख्य कृषि अधिकारी एसएस वर्मा, सहायक जिला विकास अधिकारी रमेश चंद्र, सामाजिक कार्यकत्र्ता रमेश पहाड़ी सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी