केदारनाथ में पीएम मोदी की साधना के लिए ध्यान गुफा तैयार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की संभावित यात्रा को लेकर इन दिनों केदारनाथ में तैयारियां जोरों पर हैं। मंदिर से डेढ़ किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर चार ध्यान गुफाओं को तैयार किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 03:00 AM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 03:00 AM (IST)
केदारनाथ में पीएम मोदी की साधना के लिए ध्यान गुफा तैयार
केदारनाथ में पीएम मोदी की साधना के लिए ध्यान गुफा तैयार

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की संभावित यात्रा को लेकर इन दिनों केदारनाथ में तैयारियां जोरों पर हैं। मंदिर से डेढ़ किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर चार ध्यान गुफाओं को तैयार किया गया है। वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री ने एक गुफा में साधना की थी। ऐसे में बताया जा रहा है कि संभव है इस बार भी प्रधानमंत्री ध्यान गुफा में साधना करें।

सात अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तराखंड आ रहे हैं। हालांकि अभी उनके कार्यक्रमों का ब्योरा नहीं मिल पाया है, लेकिन बताया जा रहा है कि इस दौरान वह देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट के नए टर्मिनल और ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में आक्सीजन प्लांट का लोकार्पण कर सकते हैं। संभावना जताई जा रही है इसके बाद वह केदारनाथ धाम जा सकते हैं। इसी को देखते हुए प्रशासन और उत्तराखंड चार देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड तैयारियों में जुट गया है।

-----------

पीएम के सुझाव पर तैयार की गई ध्यान गुफाएं

वर्ष 2017 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केदारनाथ धाम आए थे। तब उन्होंने धाम में पुनर्निर्माण कार्यो का शिलान्यास किया था। उस वक्त मोदी ने पहाड़ पर कुदरती गुफाओं को ध्यान गुफा में बदलने का सुझाव दिया था। इसके बाद वर्ष 2018 में पहली ध्यान गुफा तैयार की गई। मई 2019 में प्रधानमंत्री ने इस गुफा में करीब 18 घंटे साधना की थी। तब से अब तक कुल चार गुफाएं तैयार की जा चुकी हैं। इन सभी पर करीब 27 लाख रुपये की लागत आई है।

------------

गुफा में सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध

केदारनाथ मंदिर से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर पहाड़ी पर बनी इन गुफाओं में सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हैं। गुफाओं को तैयार करने वाली एजेंसी जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण केदारनाथ की लोनिवि शाखा के अधिशासी अभियंता प्रवीन कर्णवाल ने बताया कि प्रत्येक गुफा की लंबाई तीन मीटर व चौड़ाई दो मीटर है।

-----------

पिछले वर्ष 25 श्रद्धालुओं ने किया था ध्यान

इन गुफाओं की बुकिंग गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) करता है। जीएमवीए के क्षेत्रीय प्रबंधक सुदर्शन खत्री ने बताया कि वर्ष 2019 में 95 श्रद्धालुओं ने गुफा के लिए बुकिंग कराई। पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते श्रद्धालुओं की संख्या काफी कम रही। 25 श्रद्धालुओं ने गुफा में ध्यान लगाया। इस वर्ष अभी तक कोई बुकिंग नहीं हुई है। खत्री के अनुसार गुफा में साधना के लिए एक दिन का शुल्क 1500 रुपये है। इस पर टैक्स अलग से देय होंगे।

chat bot
आपका साथी