मोबाइल एप मां से सुरक्षित प्रसव का लक्ष्य

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग जिले में गर्भवती महि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Jun 2020 10:04 PM (IST) Updated:Thu, 25 Jun 2020 06:10 AM (IST)
मोबाइल एप मां से सुरक्षित प्रसव का लक्ष्य
मोबाइल एप मां से सुरक्षित प्रसव का लक्ष्य

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग जिले में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ ही सुरक्षित प्रसव की लगातार मॉनिटरिग कर रहा है। मोबाइल एप 'मां' से हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं पर नजर रखी जा रही है। ऐसी महिलाएं जिनका प्रसव निकट है, उन पर विशेष नजर स्वास्थ्य विभाग रख रहा है।

एक ओर देश के साथ ही जिले में भी कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। यहां तक कि संक्रमण स्थानीय स्तर पर भी फैल रहा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग गर्भवती महिलाओं पर इस कठिन समय में भी नजर बनाए है। जिले की विषम भौगोलिक परिस्थितियों के साथ पहाड़ की महिलाओं में कई बीमारियां आम होती हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महिलाओं का हीमोग्लोबिन तय मानक से कम होना आम बात है, हर दूसरी महिला इस समस्या से जूझ रही है। वहीं इसके अलावा अन्य बीमारियों से भी महिलाएं जूझती हैं। इन परिस्थितियों में गर्भधारण के बाद होने वाली दिक्कतों के चलते उन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ती हैं। ऐसी गर्भवती महिलाओं की मॉनीटरिग के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने अक्टूबर 2018 में मोबाइल एप मां लांच किया था, जो इस कोरोना काल में काफी मददगार साबित हो रहा है। सवा साल में एप से नियमित मॉनीटरिग के जरिये 460 हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित प्रसव कराए गए हैं। वर्तमान में 236 हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की मॉनीटरिग की जा रही है। विभाग की ओर से एएनएम को विशेष जांच किट दी गई है, जिसमें वे सभी उपकरण हैं, जो गर्भवती महिला की जांच के लिए उपयोग में लाए जाते हैं। आने वाले जुलाई महीने में 39 महिलाआओ का प्रसव होना है।

ऐसे करता है काम

मां एप के माध्यम से महिला का टीकाकरण, यदि महिला व गर्भ में बच्चे को कोई दिक्कत हो तो उसे विशेषज्ञों डॉक्टरों की मदद से उपचार किया जाता है। प्रसव की संभावित तिथि से एक माह पहले से गर्भवती महिला के स्वजनों, आशा, एएनएम और डॉक्टर के मोबाइल पर संदेश जारी किए जाते हैं।

--------

कोरोना के समय भी गर्भवती महिलाओं पर विशेष नजर रखी जा रही है। मां एप के माध्यम से जिले में हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की एएनएम व अन्य की ओर से नियमित मॉनिटरिग की जाती है। इससे सुरक्षित प्रसव में भी इजाफा हो रहा है।

डॉ. एसके झा, मुख्य चिकित्साधिकारी रुद्रप्रयाग

chat bot
आपका साथी