तीन साल बाद भी नहीं बना कोटेश्वर पुल

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: नगर पालिका क्षेत्र में 46 मीटर लंबा कोटेश्वर-तिलनी स्टील गार्डर पुल का नि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:57 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:57 PM (IST)
तीन साल बाद भी नहीं बना कोटेश्वर पुल
तीन साल बाद भी नहीं बना कोटेश्वर पुल

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: नगर पालिका क्षेत्र में 46 मीटर लंबा कोटेश्वर-तिलनी स्टील गार्डर पुल का निर्माण कार्य तीन वर्ष बाद भी पूरा नहीं हो सका है। इससे रानीगढ़, धनपुर व तल्लानागपुर क्षेत्र के गांवों के ग्रामीणों को आवाजाही में खासी परेशानी उठानी पड़ रही है। पुल निर्माण पूरा न होने से स्थानीय जनता में आक्रोश है।

करीब 60 साल पहले बना कोटेश्वर-तिलनी झूला पुल पिछले दस साल से अंतिम सांसें गिन रहा था। पहले रानीगढ़, धनपुर एवं तल्लानागपुर क्षेत्र के दर्जनों गांवों के ग्रामीण इसी पुल से आवागमन करते थे। वर्ष 2015 तक भी पुल से स्थानीय जनता का आवागमन होता था। प्रतिवर्ष सावन मास में तिलनी, सुमेरपुर, धनपुर, रानीगढ़ के कई गांवों के लोग कोटेश्वर महादेव के दर्शनों को इसी पुल से आवाजाही करते थे। इसी वर्ष पुल की नाजुक हालत को देखते हुए लोनिवि रुद्रप्रयाग ने यहां पर पुल की एक साइड पत्थरों की दीवार व साइन बोर्ड लगाकर आवाजाही बंद कर दी थी, जिसके बाद स्थानीय जनता को कोटेश्वर मंदिर साथ ही कलक्ट्रेट एवं विकास भवन पहुंचने के लिए आठ से दस अतिरिक्त दूरी तय करके आना पड़ रहा है।

स्थानीय जनता की मांग पर लोनिवि रुद्रप्रयाग ने नए पुल निर्माण के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा था। मार्च 2018 में शासन स्तर से यहां पर स्टील गार्डर पुल निर्माण के लिए 89 लाख के बजट की स्वीकृति मिली, लेकिन पुल के लिए टेंडर प्रक्रिया समेत सभी औपचारिकताएं पूरी होने के लंबे समय बाद पुल निर्माण कार्य शुरू हो सका। स्वीकृति के तीन वर्ष बाद भी पुल का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है, जिससे क्षेत्रीय जनता में रोष है। यदि कोटेश्वर में नए पुल निर्माण से शहर के तिलणी कस्बे से सटे कोटेश्वर, बेला, खुरड, गंधारी, सुमेरपुर, तिलणी, रतूड़ा, तूना, किमोठा, लमेरी समेत कई गांवों को इसका लाभ मिलेगा। स्थानीय जनता को जिला कलक्टे्ट व विकास भवन को आने जाने में काफी सुगमता मिलेगी। अब इन क्षेत्र की जनता को करीब आठ से दस किलोमीटर दूर का चक्कर काटने को मजबूर नहीं होना पड़ेगा। लोनिवि रुद्रप्रयाग के ईई इंद्रजीत बोस ने बताया कि कोटेश्वर में स्टील गार्डर पुल निर्माण कार्य गतिमान है। पिछले वर्ष शुरू हुए पुल निर्माण कार्य कोरोना के चलते बंद करना पड़ा था। पुल का निर्माण कार्य तेजी से पूरा करवाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि स्थानीय जनता को आवाजाही में सुगमता हो सके।

chat bot
आपका साथी