इस बार खास रही केदारनाथ यात्रा, जानिए इस उपलब्धि की वजह

केदारनाथ यात्रा कई मायनों में खास रही। धाम में रिकॉर्ड यात्री पहुंचने के बावजूद खाने-ठहरने समेत अन्य व्यवस्थाएं पूरी तरह दुरुस्त रहीं।

By Edited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 12:11 AM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 11:05 AM (IST)
इस बार खास रही केदारनाथ यात्रा, जानिए इस उपलब्धि की वजह
इस बार खास रही केदारनाथ यात्रा, जानिए इस उपलब्धि की वजह

रुद्रप्रयाग, [जेएनएन]: आपदा के बाद से इस साल चारधाम यात्रा पटरी पर नजर आई। इसमें केदारनाथ यात्रा कई मायनों में खास रही। धाम में रिकॉर्ड यात्री पहुंचने के बावजूद खाने-ठहरने समेत अन्य व्यवस्थाएं पूरी तरह दुरुस्त रहीं। वहीं 1.09 लाख यात्रियों को वाईफाई की सुविधा निश्शुल्क उपलब्ध कराई गई। 

जानकारी जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने पत्रकार वार्ता में यात्रा के सफल संचालन के लिए अधिकारी-कर्मचारियों का आभार भी जताया। उन्होंने कहा कि इस सीजन सात लाख 32 हजार 241 यात्रियों का दर्शनों के लिए पहुंचना अपने आप में बड़ी उपलब्धि है। 

अब प्रयास रहेगा कि आगामी यात्रा सीजन में इस संख्या को और बढ़ाया जाए। डीएम ने कहा कि पैदल यात्रियों से लेकर हेलीकॉप्टर और डंडी-कंडी से जाने वाले यात्रियों की सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा गया। हेलीकॉप्टर से बीते वर्ष की तुलना दोगुना यात्री दर्शनों को पहुंचे। 

उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए धाम व पैदल पड़ावों पर अलाव, वार्मरूम, हीटर, ब्लोअर व इलेक्ट्रिक कंबल की व्यवस्था की गई थी। इससे ठंड से मरने वाले यात्रियों की संख्या में काफी कमी आई।

एसडीएम चौहान की भूमिका को सराहा 

डीएम ने केदारपुरी में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों में एसडीएम ऊखीमठ गोपाल सिंह चौहान की भूमिका को भी सराहा। कहा कि उनके प्रयासों से विषम परिस्थितियों में भी पुनर्निर्माण कार्य जारी रहे। इसके लिए स्वयं प्रधानमंत्री भी उनकी पीठ थपथपा चुके हैं।

धाम में की गई व्यवस्थाएं

स्वच्छता, संचार, वायरलेस, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, केदारगाथा एप, घोड़ा-खच्चर मैनेजमेंट, यात्रा मार्ग का सुधारीकरण और स्थानीय उत्पादों से तैयार प्रसाद का वितरण।

इस साल बाबा के दर्शनों को पहुंचे यात्री

घोड़ा-खच्चर से : 238612

हेलीकॉप्टर से : 122935

डंडी से : 9151

कंडी से : 14039 

पैदल यात्री : 347504 

यह भी पढ़ें: केदारनाथ में दो हजार महिलाओं ने तैयार किया प्रसाद, 1.30 करोड़ में बिका

यह भी पढ़ें: भरने लगे त्रासदी के जख्म, निखरने लगी केदारनाथ धाम की तस्वीर 

यह भी पढ़ें: शीतकाल के लिए बंद हुए केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट

chat bot
आपका साथी