केदारनाथ में 30 अक्टूबर तक तैयार हो जाएगी शंकराचार्य की समाधि

बृजेश भट्ट रुद्रप्रयाग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारनाथ में आदि शं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 03:00 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 03:00 AM (IST)
केदारनाथ में 30 अक्टूबर तक तैयार हो जाएगी शंकराचार्य की समाधि
केदारनाथ में 30 अक्टूबर तक तैयार हो जाएगी शंकराचार्य की समाधि

बृजेश भट्ट, रुद्रप्रयाग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की समाधि का निर्माण कार्य 30 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। इसके लिए निर्माण एजेंसी जोर-शोर से कार्य में जुट गई है। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी दीपावली के आसपास केदारनाथ पहुंचकर आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण कर सकते हैं।

वर्ष 2013 की केदारनाथ आपदा में आदि शंकराचार्य की समाधि भी जमींदोज हो गई थी। इसके बाद वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत इसका पुनर्निर्माण कार्य शुरू हुआ। वुड स्टोन कंस्ट्रक्शन कंपनी तीन चरणों में समाधि का निर्माण कर रही है। इन दिनों अंतिम चरण का कार्य चल रहा है। समाधि स्थल तक पहुंचने के लिए केदारनाथ मंदिर के पीछे दिव्य शिला से 65 मीटर लंबा रास्ता बनाया गया है। रास्ते के अंतिम छोर पर घुमावदार रैंप से समाधि तक पहुंचा जा सकेगा। समाधि से बाहर आने के लिए दूसरी तरफ से रास्ता बनाया गया है, जो भैरवनाथ मंदिर की ओर खुलेगा। समाधि व दोनों रास्तों पर स्थानीय कटुआ पत्थर लगाए जाएंगे, जिन पर आदि शंकराचार्य से जुड़ी जानकारी अंकित होगी। स्थानीय व राजस्थान के कारीगरों ने सरस्वती नदी के किनारे बड़े बोल्डर काटकर दो फीट लंबे व एक फीट चौड़े यह पत्थर तैयार किए गए हैं।

शंकराचार्य की समाधि का निर्माण कार्य वैसे तो इस वर्ष दिसंबर तक पूरा होना था, लेकिन अब कार्यदायी संस्था को 30 अक्टूबर तक कार्य पूरा करने के निर्देश मिले हैं। उम्मीद जताई जा रही कि दीपावली के आसपास प्रधानमंत्री शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण कर सकते हैं। यह प्रतिमा मैसूर में तैयार हुई और इन दिनों छह मूर्तिकार इसे समाधि स्थल पर स्थापित करने की तैयारियों में जुटे हैं। वुड स्टोन कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रबंधक मनोज सेमवाल ने बताया कि 30 अक्टूबर तक समाधि बनकर तैयार हो जाएगी। समाधि का निर्माण जमीन की सतह से आठ मीटर नीचे और पांच मीटर ऊपर तक हो रहा है।

chat bot
आपका साथी