29 अप्रैल को खोले जाएंगे बाबा केदारनाथ धाम के कपाट, महाशिवरात्रि पर घोषित हुई तिथि

महाशिवरात्रि पर्व पर पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की गई। केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को खोले जाएंगे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 10:09 AM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 07:21 AM (IST)
29 अप्रैल को खोले जाएंगे बाबा केदारनाथ धाम के कपाट, महाशिवरात्रि पर घोषित हुई तिथि
29 अप्रैल को खोले जाएंगे बाबा केदारनाथ धाम के कपाट, महाशिवरात्रि पर घोषित हुई तिथि

रुद्रप्रयाग, जेएनएन। समुद्रतल से 11657 फीट की ऊंचाई पर स्थित पांचवें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को मेष लग्न में सुबह छह बजकर दस मिनट पर खोले जाएंगे। महाशिवरात्रि पर्व पर शुक्रवार को ऊखीमठ स्थित पंचगद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर में श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति पदाधिकारी, हक-हकूकधारी, पंचगाई, धर्माचार्य व वेदपाठियों की मौजूदगी में यह घोषणा की गई। इसी के साथ चारों धामों के कपाट खुलने की तिथि घोषित हो गई है, बदरीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रैल और गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट 26 अप्रैल को खोले जाएंगे। 

शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में महाशिवरात्रि पर्व पर केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तिथि तय हुई, मंदिर समिति अध्यक्ष ने की कपाट खुलने की तिथि की घोषणा। घोषित तिथि के अनुसार 25 अप्रैल को पंचकेदार गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में  भगवान भैरवनाथ जी की पूजा होगी। रविवार 26 अप्रैल को केदारनाथ की पंचमुखी डोली धाम प्रस्थान करेगी तथा फाटा में रात्रि विश्राम रहेगा। 27 अप्रैल को गौरीकुंड रात्रि विश्राम एवं 28 अप्रैल शाम को भगवान की पंचमुखी डोली श्री केदारनाथ धाम पहुंचेगी। बुधवार 29 अप्रैल को मेष लग्न में प्रात: 6 बजकर 10 मिनट पर श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे।

इस दौरान बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल के अलावा  केदारनाथ विधायक मनोज रावत, मंदिर समिति उपाध्यक्ष अशोक खत्री, सदस्य सहित तथा मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह, श्री बदरीनाथ धाम के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल, कार्याधिकारी एन पी जमलोकी और आचार्यगण आदि मौजूद थे।

इस दौरान हवन-यज्ञ सहित भजन-कीर्तन, स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ ही भंडारे का आयोजन भी किया गया। उल्लेखनीय है कि श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि 30 अप्रैल तय हो चुकी है। जबकि, गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम के कपाट परंपरागत रूप से अक्षय तृतीय यानी 26 अप्रैल को खुलेंगे। अक्षय तृतीय से चारधाम यात्रा की शुरूआत भी हो जाएगी। 

30 अप्रैल को खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट

बदरीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रैल को ब्रह्म मुहूर्त में चार बजकर 30 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। बसंत पंचमी पर नरेंद्रनगर राजमहल में राजपुरोहितों ने महाराजा मनुज्येंद्र शाह की जन्म कुंडली देखकर भगवान बदरी विशाल के कपाट खोलने का मुहूर्त निकाला।

एक जून को खुलेंगे हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के कपाट

समुद्रतल से 15225 फीट की ऊंचाई पर स्थित हिमालय के पांचवें धाम श्री हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट एक जून को खोले जाएंगे। वैसे दोनों धाम के कपाट 25 मई को खोले जाते हैं, लेकिन इस साल हेमकुंड साहिब में भारी बर्फबारी के चलते इसमें विलंब हो रहा है। धाम में अभी भी 20 फीट के करीब बर्फ जमी हुई है। इसके चलते गुरुद्वारा साहिब व लक्ष्मण मंदिर समेत हेमकुंड सरोवर बर्फ से ढके हुए हैं।

यह भी पढ़ें: MahaShivratri: महाशिवरात्रि में हर-हर महादेव के उद्घोष से गूंज उठे शिवालय

वर्ष 2018 तक हेमकुंड साहिब व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट 25 मई को खोले जाते रहे हैं। लेकिन, वर्ष 2019 में भारी बर्फबारी के चलते एक जून को कपाट खोले गए। इस बार तो स्थितियां और भी दुरुह हैं। धाम पूरी तरह बर्फ के आगोश में है, जबकि हेमकुंड-घांघरिया पैदल मार्ग पर अटलाकोटी समेत कुछ अन्य स्थानों पर 40 फीट ऊंचे हिमखंड बने हुए हैं। इससे सेना की इंजीनियरिंग कोर को पैदल मार्ग खोलने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। 

यह भी पढ़ें: माघी पूर्णिमा के मौके पर हरिद्वार में लाखों ने गंगा में लगाई श्रद्धा की डुबकी

chat bot
आपका साथी