केदारनाथ के लिए हेली सेवा आज से, तैयारियां पूरी

केदारनाथ धाम के लिए शुक्रवार से पांच कंपनियां हेली सेवा का संचालन शुरू कर देंगी। अब यात्री हेलीकाप्टर से धाम जा सकेंगे। इसके लिए श्रद्धालुओं के पास ई-पास होना अनिवार्य है। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि नागरिक उड्डयन निदेशालय (डीजीसीए) की टीम हेलीपैड का निरीक्षण कर चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 10:44 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 10:44 PM (IST)
केदारनाथ के लिए हेली सेवा आज से, तैयारियां पूरी
केदारनाथ के लिए हेली सेवा आज से, तैयारियां पूरी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम के लिए शुक्रवार से पांच कंपनियां हेली सेवा का संचालन शुरू कर देंगी। अब यात्री हेलीकाप्टर से धाम जा सकेंगे। इसके लिए श्रद्धालुओं के पास ई-पास होना अनिवार्य है। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि नागरिक उड्डयन निदेशालय (डीजीसीए) की टीम हेलीपैड का निरीक्षण कर चुकी है। सेवा संचालित करने वाली कंपनियों ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

उच्च न्यायालय से अनुमति मिलने के बाद प्रदेश में 18 सितंबर से चार धाम यात्रा शुरू हो चुकी है। कोरोना गाइडलाइन के तहत प्रत्येक धाम के लिए प्रतिदिन अधिकतम यात्रियों की संख्या तय की गई है। इसी क्रम में प्रतिदिन अधिकतम आठ सौ यात्री केदारनाथ धाम जा सकते हैं।अभी तक यात्रियों को अंतिम पड़ाव गौरीकुंड से पैदल ही 16 किलोमीटर की दूरी तय कर धाम पहुंचना पड़ रहा है। अब हेली सेवा शुरू होने से श्रद्धालुओं का समय बचेगा।

गुरुवार को डीजीसीए की टीम केदारघाटी पहुंची और हेली संचालक कंपनियों की व्यवस्था का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने बताया कि सामान्य तौर पर नौ कंपनियां हेली सेवा का संचालन करती हैं, लेकिन अभी पांच कंपनियों के हेलीकाप्टर उड़ान भरेंगे। इनमें पवनहंस, आर्यन, थम्बी, क्रिस्टल और ऐरो शामिल हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए यात्रा के प्रमुख पड़ाव गुप्तकाशी में भी बुकिंग काउंटर व हेल्प डेस्क बनाई जा रही है।

---------------

1348 यात्री करा चुके हैं बुकिंग

हेली सेवा से यात्रा के लिए अब तक 1348 यात्री बुकिंग करा चुके हैं। हेली सेवा के लिए बुकिंग कर रही एजेंसी गढ़वाल मंडल विकास निगम के बुकिंग इंचार्ज संजय सिंह ने बताया कि हेली सेवाओं के लिए 28 सितंबर से बुकिंग शुरू कर दी गई थी। फिलहाल 15 अक्टूबर तक के लिए ही बुकिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि एक में दिन अधिकतम 480 श्रद्धालु ही हेलीकाप्टर से यात्रा कर सकेंगे।

------------------

यह रहेगा किराया

गुप्तकाशी से केदारनाथ (आना-जाना)- 7800 रुपये

सिरसी से केदारनाथ (आना-जाना)- 4600 रुपये

फाटा से केदारनाथ (आना-जाना)- 4660 रुपये

---

chat bot
आपका साथी