भारी भूस्खलन से केदारनाथ पैदल मार्ग लिनचोली में क्षतिग्रस्त, कई यात्री फंसे

केदारनाथ पैदल मार्ग पर लिनचोली के पास पहाड़ी से मलबा आने के कारण मार्ग बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है, यहां पर प्रशासन ने यात्रियों की आवाजाही पर रोक लगा दी है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 04:54 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 04:58 PM (IST)
भारी भूस्खलन से केदारनाथ पैदल मार्ग लिनचोली में क्षतिग्रस्त, कई यात्री फंसे
भारी भूस्खलन से केदारनाथ पैदल मार्ग लिनचोली में क्षतिग्रस्त, कई यात्री फंसे

रुद्रप्रयाग, [जेएनएन]: सोमवार दोपहर केदारनाथ पैदल मार्ग पर लिनचोली के पास पहाड़ी से मलबा आने के कारण मार्ग बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है, यहां पर प्रशासन ने यात्रियों की आवाजाही पर रोक लगा दी है, साथ ही गौरीकुंड से केदारनाथ जाने वाले यात्रियों को वापस भेज दिया गया है। लगातार हो रही बारिश के कारण मलबा हटाने का कार्य शुरू नहीं हो सका है। पैदल मार्ग को खुलने में अभी एक दिन लग सकता है, वहीं फाटा में भी गौरीकुंड हाईवे पर दरार पड़ गई है, जिससे सुबह आठ बजे यहां पर आवाजाही ठप पड़ी है।

तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग लिनचोली के पास पहाड़ी से मलबा आने से क्षतिग्रस्त हो गया है। गौरीकुंड से लगभग 12 किमी दूर लिनचोली के पास केदारनाथ की ओर शुक्रवार को दोपहर लगभग डेढ़ बजे पहाड़ी से बड़ी मात्रा में मलबा व बोल्डर आ गया, जिससे पैदल मार्ग बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मजदूर मलबा साफ करने मौके पर पहुंच गए हैं, लेकिन लगातार हो रही बारिश के कारण फिलहाल यहां पर मलबा हटाने का काम शुरू नहीं हो सका है। बारिश बंद होने का इंतजार किया जा रहा है, उम्मीद की जा रही है कि यदि मौसम सही हुआ तो मलबा हटाने में एक दिन का समय लग सकता है।

वहीं यहां पर मार्ग बुरी तरह क्षतिग्रस्त होने से केदारनाथ में 295 यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर ठहराया गया है, जबकि लिनचोली में 720 यात्रियों को रोका गया है। भीमबली में 25 यात्री पैदल मार्ग खुलने का इंतजार कर रही हैं। 300 यात्री गौरीकुंड में मार्ग खुलने का इंतजार कर रहे हैं, वहीं फाटा के पास डोलिया देवी में भी हाईवे पर 50 मीटर दरार पड़ गई है जिससे यहां पर सुबह आठ बजे से आवाजाही ठप पड़ी हुई है। यहां पर जेसीबी मशीने काम कर रही हैं, जिसे ठीक किया जा रहा है।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए विभिन्न पड़ावों पर यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रोका गया है। लगातार बारिश होने से मलबा हटाने का काम शुरू नहीं हो सका है। बारिश रूकते ही मलबा हटाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। डीएम ने बताया कि लगभग एक दिन में मलबा हटा दिया जाएगा। वहीं फाटा के पास डोलिया देवी में हाईवे पर आई दरार को भी प्रशासन द्वारा ठीक किया जा रहा है। डीएम ने कहा कि दरार को भरने के लिए एनएच-लोनिवि को निर्देश कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में अगले 24 घंटे गुजर सकते हैं भारी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में चारधाम की चोटियों पर हुआ मौसम का पहला हिमपात

chat bot
आपका साथी