बजीरों में किसानों को दी जड़ी-बूटी की जानकारी

संवाद सहयोगी रुद्रप्रयाग जिला भेषज एवं सहकारी विकास संघ ने शिविर लगाकर किसानों को विभि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 05:27 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 05:27 PM (IST)

बजीरों में किसानों को दी जड़ी-बूटी की जानकारी
बजीरों में किसानों को दी जड़ी-बूटी की जानकारी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : जिला भेषज एवं सहकारी विकास संघ ने शिविर लगाकर किसानों को विभिन्न जड़ी बूटियों की जानकारी दी। साथ ही जड़ी बूटी के उत्पादन में बढ़ोत्तरी के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी बताया।

जखोली विकासखंड के ग्राम पंचायत बजीरों में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में बताया गया कि भेषज विभाग सहकारी भेषज संघ के माध्यम से जनपद में जड़ी बूटी के क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहा है, इसी का प्रतिफल रहा कि इस वर्ष जनपद के जड़ी बूटी किसानों ने चार लाख की बड़ी इलायची के पौध बिक्री कर अच्छी आमदनी प्राप्त की है। भेषज विकास इकाई के समन्वयक संजीव कुमार ने कहा कि विभाग की ओर से जड़ी बूटी के उत्पादकों को निश्शुल्क पौधे वितरित किए जाते हैं। इस वर्ष भी भेषज विकास इकाई ने जनपद में बीस हजार बड़ी इलायची के पौधे तथा किसानों की आवश्यकता अनुसार तेजपात के पौधों के वितरण का लक्ष्य रखा है। किसानों की सूची तैयार की जा रही है तथा वर्षा काल में उन्हें निश्शुल्क पौध वितरण किया जाएगा। संघ के अध्यक्ष कपूर ¨सह रावत ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक किसानों को उनकी उपज का दोगुना मूल्य प्राप्त हो सके। इसके लिए जिला भेषज एवं सहकारी विकास संघ तथा भेषज विकास इकाई रुद्रप्रयाग भी कृत संकल्प है। प्रगतिशील किसान महावीर ¨सह राणा ने कहा कि जड़ी बूटी के क्षेत्र में और अधिक प्रयास किए जाने की आवश्यकता है।

उत्तराखंड बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य वाचस्पति सेमवाल ने कहा कि जनपद रुद्रप्रयाग में जड़ी बूटी के क्षेत्र में बड़ी इलायची, तेजपात तथा हरड़ बहेड़ा आंवला के रूप में अच्छा कार्य किया जा सकता है। इसके लिए हम भेषज विकास इकाई एवं जिला भेषज सहकारी संघ की ओर से किसानों को प्रशिक्षित करने तथा वर्षा काल में उन्हें निश्शुल्क बीज पौधे उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी