महिला फार्मेसिस्ट के भरोसे स्वास्थ्य केंद्र ल्वाणी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ल्वाणी महिला फार्मेसिस्ट के भरोसे संचा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 07:01 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 07:01 PM (IST)
महिला फार्मेसिस्ट के भरोसे स्वास्थ्य केंद्र ल्वाणी
महिला फार्मेसिस्ट के भरोसे स्वास्थ्य केंद्र ल्वाणी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ल्वाणी महिला फार्मेसिस्ट के भरोसे संचालित हो रहा है। केंद्र में डाक्टर न होने से ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधा के लिए कई किलोमीटर दूर स्वास्थ्य केंद्र गुप्तकाशी जाना पड़ रहा है। इससे मरीजों का न केवल समय नष्ट हो रहा है, बल्कि आर्थिकी का भी नुकसान हो रहा है।

वर्ष 2008 में केदारघाटी के अन्तर्गत अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र ल्वाणी की स्थापना हुई थी। 2014 तक यह स्वास्थ्य केंद्र किराए के भवन पर संचालित हो रहा, लेकिन 2015 में स्वास्थ्य केंद्र का अपना भवन बन गया। इसके बाद केंद्र में एक चिकित्सक, एक फार्मासिस्ट, एक वार्ड ब्वाय तथा एक सफाई कर्मचारी का पद स्वीकृत किया गया, लेकिन डाक्टर की तैनाती नहीं हो सकी। वर्तमान में मात्र महिला फार्मेसिस्ट ही है। यहां तैनात सफाई कर्मचारी एवं वार्ड ब्वाय लम्बे समय से अन्यत्र जगह तैनात किए गए है। यहां के चिकित्सक काफी समय से मेडिकल पर हैं, लेकिन विभाग की ओर से यहां दूसरे चिकित्सक की तैनाती नहीं की गई है। स्वास्थ्य केंद्र में डाक्टर के साथ ही अन्य स्टाफ की तैनाती न होने से ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही स्वास्थ्य केंद्र में तैनात महिला फार्मेसिस्ट को विभागीय कार्य से इधर उधर जाना पड़ता है, तो इस दौरान केंद्र पर ताले लटके रहते हैं।

जिला पंचायत सदस्य गणेश तिवारी का कहना है कि ग्रामीणों की मांग पर क्षेत्र में स्वास्थ केंद्र की स्थापना तो की गई, लेकिन समुचित स्वास्थ्य सुविधा नहीं दी गई। स्वास्थ्य केंद्र में ल्वारा, अन्द्रवाणी, नमोली, देवागढ, शल्या, तुलंगा, खेड़ा तथा ल्वाणी समेत कई गांवों के ग्रामीण स्वास्थ्य लाभ के लिए पहुंचते हैं, लेकिन चिकित्सक न होने से ग्रामीणों को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए गुप्तकाशी की दौड़ लगानी पड़ती है। प्रधान कंचन वाजपेयी का कहना है कि विभाग के उच्चाधिकारियों से स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक की तैनाती की मांग की जा रही है, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही।

chat bot
आपका साथी