सैन्यधाम निर्माण को 51 शहीदों के घरों की मिट्टी दी

अगस्त्यमुनि व ऊखीमठ ब्लाक के 51 शहीदों के घरों की मिट्टी कलश के माध्यम से सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी को सौंपी गई। इस अवसर पर शहीदों के स्वजन को भी सम्मानित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 07:36 PM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 10:18 PM (IST)
सैन्यधाम निर्माण को 51 शहीदों  के घरों की मिट्टी दी
सैन्यधाम निर्माण को 51 शहीदों के घरों की मिट्टी दी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: अगस्त्यमुनि व ऊखीमठ ब्लाक के 51 शहीदों के घरों की मिट्टी कलश के माध्यम से सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी को सौंपी गई। इस अवसर पर शहीदों के स्वजन को भी सम्मानित किया गया।

राज्य सरकार ने सैन्य धाम बनाए जाने के लिए सभी जनपदों से शहीदों के गांवों से मिट्टी लाई जा रही है। इसी क्रम में अगस्त्यमुनि रामलीला मैदान में शहीद सम्मान यात्रा का आयोजन किया गया था। सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए शहीद सैनिक की वीरांगनाओं एवं आश्रितों को सम्मानित किया। इस मौके पर गणेश जोशी ने कहा कि भाजपा की ही सरकार है, जिसने सेना के जवानों का सम्मान किया। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समय से ही देश में शहीदों को सम्मान दिलाने की परंपरा शुरू हुई, जो आज भी जारी है। प्रधानमंत्री मोदी दीपावली मनाने सेना के साथ बार्डर पर पहुंचते हैं, यह भारत के इतिहास में पहली बार हुआ है। वन रैंक वन पेंशन शुरू करवाई। उन्होंने जहां आधुनिक हथियारों एवं लड़ाकू विमानों से सेना को सशक्त बनाने का काम किया है, वहीं सैनिकों को दुश्मनों के साथ लोहा लेने के लिए भी पर्याप्त हथियार, लड़ाकू जहाज उपलब्ध कराए हैं। रक्षा बजट में भी बढ़ोत्तरी की गई है।

कहा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में सैन्य धाम का निर्माण किया जा रहा है। सेना हो या पैरामिलेट्री में देश की सीमा पर रक्षा करते हुए शहीद होने पर उनके परिवार के एक व्यक्ति को योग्यता के अनुसार सरकारी सेवा में नौकरी देने का काम सरकार करेगी। वीरांगनाओं की पेंशन को 4 हजार से बढ़ाकर 10 हजार किया गया है। इस मौके पर रुद्रप्रयाग विधायक भरत सिंह चौधरी, जिला पचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह, दायित्वधारी अजेंद्र अजय, बाल आयोग के सदस्य वाचस्पति सेमवाल, पूर्व विधायक शैला रानी रावत, आशा नौटियाल, नगर पंचायत अध्यक्ष अरुणा बेंजवाल, ब्लाक प्रमुख विजया देवी, भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश उनियाल, सैनिक कल्याण अधिकारी आदि ने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन किशन रावत ने किया।

chat bot
आपका साथी