डीएफओ ने पीएमजीएसवाई के अफसरों से मांगा जवाब

संवाद सहयोगी रुद्रप्रयाग सन बैंड-बज्यूंण मोटर मार्ग पर बिना वन विभाग का क्लीरेंस लिए हरे पेड़

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 10:59 PM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 06:17 AM (IST)
डीएफओ ने पीएमजीएसवाई के अफसरों से मांगा जवाब
डीएफओ ने पीएमजीएसवाई के अफसरों से मांगा जवाब

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: सन बैंड-बज्यूंण मोटर मार्ग पर बिना वन विभाग का क्लीरेंस लिए हरे पेड़ों पर आरी चलाने के मामले में वन विभाग कठोर कार्रवाई के मूड में है। ठेकेदार के मुंशी व मजदूरों के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद अब वन विभाग ने अवैध पेड काटने के मामले में पीएमजीएसवाई के अफसरों से जबाव मांगा है। तीन दिन के भीतर मोटर मार्ग को लेकर जारी पत्रावलियां पेश करने को कहा है।

अगस्त्यमुनि वन क्षेत्र के अंतर्गत सन बैंड-बज्यूंण मोटर मार्ग पर पीएमजीएसवाई के ठेकेदार पर अवैध तरीके से तीस से अधिक हरे पेड़ काटने का आरोप है। इस मामले की जानकारी वन विभाग को तब लगी जब इसकी शिकायत एक ग्रामीण ने विभाग से की। इसकी शिकायत विभाग से दी। इसके बाद वन विभाग हरकत में आया, विभाग ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में स्वीकृत मोटर मार्ग के अवैध कटान के मामले में ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। साथ ही निर्माण में लगी मशीनें और लकड़ी भी कब्जे में ले ली गई है। उप प्रभागीय वनाधिकारी ने मामले की जांच अगस्त्यमुनि रेंज के वन क्षेत्राधिकारी को सौंपी है।

वही प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार ने पीएमजीएसवाई को सड़क से सबंधित सभी पत्रावलियां मंगवाई हैं, विभाग के अफसरों को तलब किया है। डीएफओ ने अनुसार बड़ी संख्या में पेड़ों का कटान और चिरान करना अपराध है। इसके लिए सरकारी प्रक्रिया है। यह पूरी तरह गलत है। मामले में जांच के बाद कोर्ट में आरोपपत्र सौंपा जाएगा।

chat bot
आपका साथी