सीएस ने केदारनाथ में पीएम के दौरे की तैयारियां जांची

मुख्य सचिव डा. एसएस संधु ने पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर व देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन के साथ गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावित केदारनाथ दौरे की तैयारियों का जायजा लिया। प्रधानमंत्री का केदारनाथ दौरा पांच नवंबर को प्रस्तावित है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 10:27 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 10:27 PM (IST)
सीएस ने केदारनाथ में पीएम के दौरे की तैयारियां जांची
सीएस ने केदारनाथ में पीएम के दौरे की तैयारियां जांची

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: मुख्य सचिव डा. एसएस संधु ने पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर व देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन के साथ गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावित केदारनाथ दौरे की तैयारियों का जायजा लिया। प्रधानमंत्री का केदारनाथ दौरा पांच नवंबर को प्रस्तावित है। इसके लिए शासन-प्रशासन समेत उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्यो का निरीक्षण, पूरे हो चुके कार्यो का लोकार्पण और नए कार्यो का शिलान्यास करेंगे। इस दौरान उनका आदि शंकराचार्य की समाधि के अनावरण का कार्यक्रम भी है। शंकराचार्य समाधि स्थल का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। वहीं, देवस्थानम बोर्ड के कर्मचारी केदारनाथ मंदिर को विशेष रूप से सजाने और पूजा-अर्चना की तैयारियों में जुटे हैं। देवस्थानम बोर्ड के सीईओ एवं गढ़वाल आयुक्त गढ़वाल रविनाथ रमन ने बताया कि प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। समाधि स्थल पर आदि शंकराचार्य की प्रतिमा स्थापित कर दी गई है। ---------------------

पीएम के दौरे से पूर्व शुरू हो जाएगा एटीएम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के केदारनाथ आगमन से पूर्व श्रद्धालुओं के लिए धाम में एटीएम सुविधा उपलब्ध जाएगाी। धाम में बेस कैंप के पास एचडीएफसी बैंक का एटीएम स्थापित कर दिया गया है। इसके लिए धनराशि जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग स्थित बैंक शाखा से हेलीकाप्टर के जरिये पहुंचाई जाएगी। बैंक शाखा के प्रबंधक महेंद्र सैलानी ने बताया कि एटीएम 30 अक्टूबर से काम करना शुरू कर देगा। सेंट्रल:: केदारपुरी में अब नहीं होगा पेयजल का संकट

- प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत हो रहा पेयजल योजना का निर्माण

- पूरा हो चुका है 50 फीसद कार्य, तीन लाख लीटर क्षमता का टैंक तैयार -----------------------

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम में प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत पेयजल योजना का निर्माण हो रहा है। योजना पर 50 फीसद कार्य पूरा हो चुका है। इसके लिए तीन लाख लीटर का टैंक भी तैयार कर लिया गया है। वर्तमान में धाम के लिए अस्थायी प्लास्टिक पाइप लाइन के जरिये पेयजल आपूर्ति होती है।

धाम में पुनर्निर्माण कार्यो के तहत चार करोड़ की लागत से पेयजल योजना का निर्माण भी हो रहा है। इससे केदारनाथ धाम के साथ बैस कैंप में भी जलापूर्ति होगी। बैस कैंप तक स्थायी लाइन बिछाई जा चुकी है और अब मुख्य धाम में लाइन बिछाई जानी है। फिलवक्त केदारपुरी में प्लास्टिक के पाइपों से जलापूर्ति होती है, लेकिन इन पाइपों के अक्सर टूट जाने से पेयजल संकट खड़ा हो जाता है। ऐसे में स्थानीय व्यापारियों के साथ देश-विदेश से आने वाले यात्रियों को भी खासी मुश्किलें झेलनी पड़ती हैं। जल संस्थान के अधिशासी अभियंता संजय कुमार ने बताया कि योजना कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा। मुख्य धाम में मास्टर प्लान के तहत पाइप लाइन बिछाई जानी है।

chat bot
आपका साथी