कोरोना ने रोकी पुल निर्माण कार्य की रफ्तार

नगर क्षेत्र के अंतर्गत लगभग 46 मीटर लंबा नया कोटेश्वर-तिलनी स्टील गार्ड पुल का निर्माण कार्य धीमी गति से चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 03:00 AM (IST)
कोरोना ने रोकी पुल निर्माण कार्य की रफ्तार
कोरोना ने रोकी पुल निर्माण कार्य की रफ्तार

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: नगर क्षेत्र के अंतर्गत लगभग 46 मीटर लंबा नया कोटेश्वर-तिलनी स्टील गार्डर पुल का निर्माण कार्य की रफ्तार कोरोना काल के चलते कम हो गई है। अभी रानीगढ़, धनपुर व तल्लानागपुर क्षेत्र के गांवों को पुल के लिए लंबा इंतजार करना पडे़गा, जबकि पुराना झूला पुल जुलाई 2018 में बरसात के दौरान पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था। पुल निर्माण न होने से स्थानीय जनता में खासा रोष बना हुआ है।

करीब साठ साल पुराना कोटेश्वर-तिलनी झूला पुल पिछले दस साल से अंतिम सांसें गिन रहा था। पूर्व में रानीगढ़, धनपुर एवं तल्लानागपुर क्षेत्र के दर्जनों गांवों के ग्रामीण इसी पुल से आवागमन करते थे। वर्ष 2015 तक भी पुल से स्थानीय व्यक्तियों का आवागमन होता था। प्रति वर्ष सावन मास में तिलनी, सुमेरपुर, धनपुर, रानीगढ़ के कई गांवों के लोग कोटेश्वर महादेव के दर्शनों को इसी पुल से आवाजाही करते थे।

इसी वर्ष पुल की नाजुक हालत को देखते हुए लोनिवि ने यहां पर पुल के एक साइड पत्थरों की दीवार व साइन बोर्ड लगाकर आमजन से इस पुल से आवाजाही न करने की अपील की थी। इस पर स्थानीय व्यक्तियों को कोटेश्वर मंदिर के साथ ही कलक्ट्रेट एवं विकास भवन पहुंचने के लिए अतिरिक्त दूरी तय करके आना पड़ता है। स्थानीय जनता की मांग पर लोनिवि ने नए पुल निर्माण के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा था, मार्च 2018 में शासन स्तर से यहां पर स्टील गार्डर पुल निर्माण के लिए 89 लाख के बजट को स्वीकृति मिली है, लेकिन पुल के लिए टेंडर प्रक्रिया समेत सभी औपचारिकताएं पूरी होने के लंबे समय बाद पुल निर्माण कार्य शुरू हो सका। लोनिवि ने मार्च 2020 में नए पुल का निर्माण कार्य शुरू किया था, लेकिन कोरोनाकाल के चलते निर्माण कार्य रोक दिया गया। नए पुल निर्माण से शहर के तिलणी कस्बे से सटे कोटेश्वर, बेला, खुरड, गंधारी, सुमेरपुर, तिलणी, रतूडा, तूना, किमोठा, लमेरी समेत कई गांवों को इसका लाभ मिलेगा। जिला कलक्टे्ट व विकास भवन को आने-जाने में काफी सुगमता होगी। आमजन को करीब आठ से दस किलोमीटर दूर का चक्कर काटने को मजबूर नहीं होना पडे़गा।

लोनिवि रुद्रप्रयाग के ईई इंद्रजीत बोस ने बताया कि कोटेश्वर में स्टील गार्डर पुल निर्माण कार्य गतिमान है, और दस फीसद निर्माण कार्य हो चुका है। पिछले वर्ष शुरू हुए पुल निर्माण कार्य को कोरोना के चलते बंद करना पड़ा था। पुल निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि स्थानीय जनता को आवाजाही में सुगमता हो सके।

chat bot
आपका साथी