ईमानदारी व मेहनत ही जीवन की सफलता

जिला प्रशासन के निर्देशन में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में संचालित उत्कृष्टता केंद्र ज्ञान गंगा के तहत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को निश्शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। युवाओं से अपने अनुभव साझा करते हुए डीएम ने जिंदगी में सफल होने के लिए पूरी ईमानदारी के साथ मेहनत खुद पर आत्मविश्वास को आवश्यक बताया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 05:47 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:50 PM (IST)
ईमानदारी व मेहनत ही जीवन की सफलता
ईमानदारी व मेहनत ही जीवन की सफलता

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिला प्रशासन के निर्देशन में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में संचालित उत्कृष्टता केंद्र ज्ञान गंगा के तहत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को निश्शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। युवाओं से अपने अनुभव साझा करते हुए डीएम ने जिंदगी में सफल होने के लिए पूरी ईमानदारी के साथ मेहनत, खुद पर आत्मविश्वास को आवश्यक बताया।

मंगलवार को अगस्त्यमुनि में शुरू हुए प्रशिक्षण शिविर में पहुंचे जिलाधिकारी मनुज गोयल ने कहा कि कोई भी परीक्षा बड़ी अथवा छोटी नहीं होती। इसलिए किसी भी परीक्षा को पास किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए हमें पूरी ईमानदारी के साथ मेहनत, खुद पर आत्मविश्वास होना आवश्यक है। इस दौरान जिलाधिकारी ने युवाओं से उनका फीड बैक लेते भरोसा दिलाया कि तैयारी कर रहे युवाओं को उनके स्तर से होने वाला हर तरह का सहयोग दिया जाएगा। डीएम ने प्रशिक्षण से संबंधित अन्य समस्याओं को लेकर भी उनका फीड बैक लिया। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता पाने के लिए करेंट अफेयर्स तथा खुद को अपडेट रखने व प्राणायाम, योगा करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि तैयारी कर रहे युवा एक व्हाट्सएप ग्रुप बना सकते हैं ताकि आपसी समन्वय के आधार पर प्रतियोगिता से संबंधित किसी प्रकार के संदेह आदि का निराकरण हो सके। कार्यक्रम के दौरान डीएम ने महाविद्यालय में राजनीति विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. दलीप सिंह बिष्ट की रचित हिदी गढ़वाली काव्य संग्रह एवं गढ़वाली लोकोक्तियां उत्तराखंड: विकास और आपदाएं व मध्य हिमालय: पर्यावरण, विकास और चुनौतियां नामक पुस्तकों का विमोचन किया। महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. पुष्पा नेगी ने अधिक से अधिक युवाओं से प्रशिक्षण का लाभ लेने को आह्वान किया। वहीं काउंसलर राघवेंद्र सिंह ने प्रशिक्षण से संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि युवाओं को उनकी रूचि के अनुसार संबंधित क्षेत्र में उत्कृष्ट बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। मंच का संचालन डा. सुधीर पेटवाल ने किया । इस अपसर पर डा. जीतेंद्र सिंह, डा. मनीषा आदि सहित कई युवक/युवतियां उपस्थित थी।

chat bot
आपका साथी