केदारनाथ मिशन पूरा कर चंडीगढ़ लौटा चिनूक, पहुंचाई 24 टन भारी मशीनें

चिनूक हेलीकॉप्टर ने चौथे दिन गौचर हवाई पट्टी से केदारनाथ के लिए दो चक्कर लगाए। लगभग 24 टन भारी मशीनें केदारनाथ पहुंचाई। इसके बाद वह चंडीगढ़ के लिए रवाना हो गया। आपको बता दें कि चिनूक पिछले पांच दिन से केदारनाथ में भारी मशीनें पहुंचाने का काम कर रहा था।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 04:44 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 04:44 PM (IST)
केदारनाथ मिशन पूरा कर चंडीगढ़ लौटा चिनूक, पहुंचाई 24 टन भारी मशीनें
केदारनाथ मिशन पूरा कर चंडीगढ़ लौटा चिनूक।

रुद्रप्रयाग, जेएनएन। भारतीय वायु सेना के मालवाहक चिनूक हेलीकॉप्टर ने चौथे दिन गौचर हवाई पट्टी से केदारनाथ के लिए दो चक्कर लगाए। लगभग 24 टन भारी मशीनें केदारनाथ पहुंचाई। इसके बाद वह चंडीगढ़ के लिए रवाना हो गया। आपको बता दें कि चिनूक पिछले पांच दिन से केदारनाथ में भारी मशीनें पहुंचाने का काम कर रहा था। 

दरअसल, बीते मंगलवार से चिनूक हेलीकॉप्टर ने केदारनाथ के लिए मशीने भेजने का कार्य शुरू किया। बुधवार को केदारनाथ हेलीपैड पर निजी कंपनी का हेलीकाप्टर खराब होने के कारण चिनूक उड़ान नहीं भर सका। इसके बाद गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को चिनूक ने अपना मिशन जारी रखा। चार दिन के मिशन में कुल आठ चक्कर गौचर से केदारनाथ के लगाए। प्रत्येक दिन दो चक्कर लगाए, जिसमें प्रत्येक चक्कर में तीन टन मशीनों के पार्ट्स लेकर केदारनाथ के लिए रवाना हुआ। 

हेलीकॉप्टर को जाने और आने में लगभग दो घंटे लग रहे थे। इसके अलावा मशीनों को चढ़ाने और उतारने में भी समय लग रहा था। हेलीकॉप्टर का संचालन विंग कमांडर सिद्धार्थ रावत के नेतृत्व में दस सदस्यीय दल ने किया। शनिवार को सभी सामान पहुंचा दिया गया है। इसके साथ ही चिनूक ने केदारनाथ मिशन भी पूरा कर चंडीगढ़ के लिए लौट गया है। चिनूक ने एक पॉकलैंड मशीन, एक टिप्पर और एक ट्रैक्टर को केदारनाथ पहुंचाया। यह सभी पार्ट्स में ले जाए गए। कंपनी केदारनाथ में इनके मशीनों के पार्ट्स को एसेंबल करने का काम करेगी। 

डीडीएमए-लोनिवि के अधिशासी अभियंता प्रवीण कर्णवाल ने बताया कि चिनूक ने कुल 24 टन भारी मशीनों के पार्ट्स केदारनाथ पहुंचा दिए गए हैं। शनिवार को अंतिम चक्कर लगाया गया। इसके बाद चिनूक वापस लौट गया है। केदारनाथ पहुंचाई गई मशीनों को कंपनियों को नवंबर के पहले हफ्ते में जोड़ने का कार्य किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: भारतीय वायुसेना के मालवाहक हेलीकॉप्‍टर चिनूक ने केदारनाथ में की लैंडिंग

चिनूक हेलीकॉप्टर की खासियत 

जरूरत पड़ने पर 11 टन तक भारी सामान ले जाने में भी सक्षम भारी सामान ऊंचे एवं दुर्गम इलाकों तक पहुंचाने में सक्षम किसी भी समय और किसी भी मौसम में उड़ान भर सकता है दो रोटर इंजन लगे होने के कारण काफी सुरक्षित है यह हेलीकॉप्टर 

यह भी पढ़ें: Kedarnath News: चिनूक हेलीकॉप्टर को उतरने के लिए केदारनाथ में तैयार हुआ हैलीपैड

chat bot
आपका साथी