चारधाम यात्रा शुरू न होने से मायूसी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: चारधाम के साथ ही केदारनाथ यात्रा के फिलहाल शुरू न होने पर आम व्यक्तियों क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:55 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:55 PM (IST)
चारधाम यात्रा शुरू न होने से मायूसी
चारधाम यात्रा शुरू न होने से मायूसी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: चारधाम के साथ ही केदारनाथ यात्रा के फिलहाल शुरू न होने पर आम व्यक्तियों के साथ यात्रा मार्ग से जुड़े व्यापारियों व तीर्थपुरोहितों में मायूसी है। न्यायालय की ओर से सरकार को यात्रा के लिए पूरा प्लान तैयार करने को कहा गया है, जिससे लगभग एक सप्ताह और लगने की उम्मीद है।

सरकार की ओर से 15 जून से केदारनाथ यात्रा शुरू करने की बात कही गई थी, लेकिन न्यायालय में मामला होने के कारण यात्रा शुरू नहीं हो सकी। फिलहाल न्यायालय की ओर से जारी आदेश के चलते अभी यात्रा शुरू होने में समय लगेगा, इससे पूरे क्षेत्र में मायूसी है। तीर्थपुरोहित महेश बगवाड़ी कहते हैं कि केदारनाथ यात्रा शर्तो के आधार पर शुरू कर देनी चाहिए। इसके लिए सरकार को भी न्यायालय में जल्द अपना मजबूत पक्ष व पूरा रोडमैप तैयार कर प्रस्तुत करना चाहिए। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा शुरू न होने से यात्रा मार्ग से जुड़े हजारों व्यापारियों में भारी मायूसी है।

बुधवार से यात्रा शुरू होने पर उम्मीद थी, लेकिन फिलहाल यात्रा शुरू नहीं हो सकी। तीर्थपुरोहित श्रीनिवास पोस्ती ने कहा कि कोरोना संक्रमण अब पूरे देश में काफी हद तक कम हो चुका है। ऐसे में अब यात्रा शुरू होनी चाहिए। यात्रा सुरक्षित हो, इसके लिए भी ठोस कदम उठाए जाने जरूरी हैं। पंचपंडा समाज केदारनाथ के प्रदीप शुक्ला ने कहा कि सरकार को चाहिए कि यात्रियों को स्वयंभू शिवलिग के दर्शन करने की अनुमति दे ताकि दूर प्रदेश से आने वाले भक्तों को भोले बाबा के दर्शन हो सकें। कहा कि इसके लिए सरकार को भक्तों से आरटी पीसीआर निगटिव रिपोर्ट के साथ ही वैक्सीनेशन के बाद ही दर्शन की अनुमति दी जाए ताकि कोरोना संक्रमण की आशंका समाप्त की जा सकें। कहा कि सरकार को जल्द से जल्द यात्रा शुरू करनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी