शहीद सैनिकों के स्वजन होंगे सम्मानित

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि भारतीय सेना में शहीद हुए सैनिकों के स्वजन को राज्य सरकार शहीद सम्मान यात्रा के तहत सम्मानित करेगी। इसकी शुरूआत प्रदेश में 20 अक्टूबर से शुरू होगी। विकास खंड जखोली में 11 नवंबरअगस्त्यमुनि व ऊखीमठ में 16 नवम्बर को सैनिकों के स्वजन सम्मानित किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:09 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:09 PM (IST)
शहीद सैनिकों के स्वजन होंगे सम्मानित
शहीद सैनिकों के स्वजन होंगे सम्मानित

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि भारतीय सेना में शहीद हुए सैनिकों के स्वजन को राज्य सरकार शहीद सम्मान यात्रा के तहत सम्मानित करेगी। इसकी शुरूआत प्रदेश में 20 अक्टूबर से शुरू होगी। विकास खंड जखोली में 11 नवंबर,अगस्त्यमुनि व ऊखीमठ में 16 नवम्बर को सैनिकों के स्वजन सम्मानित किए जाएंगे।

विकास भवन सभागार कक्ष में शहीद सम्मान यात्रा तैयारियों की बैठक में प्रदेश के सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि उत्तराखंड सैनिक बाहुल्य क्षेत्र है। यहां औसतन प्रत्येक पांचवें परिवार से एक व्यक्ति सेना से जुड़ा है। पूरे देश में उत्तराखंड सैनिकों का गौरवशाली इतिहास रहा है। यहा की सैनिक पृष्ठ भूमि को देखकर ही देश के पीएम ने यहां का पांचवां धाम सैन्य धाम बताया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के किसी भी सैनिक के लिए सचिवालय में पास बनाने की बाध्यता को समाप्त कर दिया है। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में शहीद सम्मान यात्रा के अंतर्गत करीब सत्रह सौ शहीद सैनिकों के स्वजन सम्मानित किए जाएंगे।

जिला सहायक सैनिक कल्याण अधिकारी सेवानिवृत्त सूबेदार मेजर अनुसूया सिंह बिष्ट ने बताया कि जनपद के अंतर्गत सात से आठ हजार पूर्व सैनिक हैं। तीनों विकास खंडों में 52 शहीदों का चिंह्नीकरण कर लिया गया है। जिनके स्वजन को विकास खंड स्तर पर स्थानीय जन प्रतिनिधि सम्मानित करेंगे। उन्होंने बताया कि 20 अक्टूबर को चमोली जिले के देवाल से कार्यक्रम की शुरूआत की जाएगी। जिलाधिकारी मनुज गोयल ने अगले माह नवंबर को शहीदों के स्वजन को सम्मानित किए जाने वाले प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है। बैठक में पूर्व दर्जाधारी ज्योति प्रसाद गैरोला, जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह, जिलाध्यक्ष दिनेश उनियाल, सभासद सुरेन्द्र सिंह रावत, पूर्व सैनिक संगठन के अध्यक्ष राय सिंह रावत, अगस्त्यमुनि ब्लाक प्रतिनिधि शेर सिंह कंडारी, पूर्व सैनिक हरी सिंह, मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक गणेश कोहली, जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक एचसी हटवाल, समस्त खंड विकास अधिकारियों सहित अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी