सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत पहुंचे केदारनाथ, भोले बाबा के किए दर्शन

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बुधवार की सुबह केदारनाथ धाम पहुंचे। यहां उन्होंने बाबा भोले के दर्शन किए। एक रात जोशीमठ प्रवास के बाद कल वह गंगोत्री धाम जाएंगे।

By BhanuEdited By: Publish:Wed, 18 Sep 2019 10:41 AM (IST) Updated:Wed, 18 Sep 2019 08:21 PM (IST)
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत पहुंचे केदारनाथ, भोले बाबा के किए दर्शन
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत पहुंचे केदारनाथ, भोले बाबा के किए दर्शन

रुद्रप्रयाग, जेएनएन। थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने पत्नी मधुलिका रावत व बेटी के साथ केदारनाथ धाम पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन किए।  केदारनाथ पहुंचने पर तीर्थ पुरोहितों व स्थानीय लोगों ने माल्यार्पण कर जनरल रावत का स्वागत किया। करीब डेढ़ घंटे तक केदारपुरी में रहने के बाद जनरल रावत जोशीमठ(चमोली) पहुंचे। गुरुवार को जनरल रावत बदरीनाथ धाम के दर्शन कर सकते हैं। उनका गंगोत्री धाम जाने का भी कार्यक्रम है। 

बुधवार सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर जनरल बिपिन रावत सेना के एमआई-17 हेलीकाप्टर से केदारनाथ वीवीआइपी हेलीपैड पर उतरे। हेलीपैड पर तीर्थ पुरोहित श्रीनिवास पोस्ती के नेतृत्व में जनरल बिपिन रावत का फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया गया। कुछ देर तक केदारपुरी के प्राकृतिक सौन्दर्य को निहारने के बाद जनरल रावत पैदल मंदिर परिसर में पहुंचे। केदारनाथ मंदिर में आधा घंटे तक पूजा-अर्चना की। मंदिर की परिक्रमा करने के साथ ही दिव्य शिला के दर्शन किए। 

पूजा-अर्चना के बाद जनरल रावत ने तीर्थ पुरोहितों व यूथ फाउंडेशन के अधिकारियों से मुलाकात की। तीर्थ पुरोहितों ने सेना में स्थानीय युवाओं को भर्ती में छूट देने की मांग की, जिस पर जनरल रावत ने हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया। उन्होंने सेना में पहाड़ के लोगों के योगदान की सराहना की। सेना में भर्ती के लिए यूथ फाउंडेशन द्वारा संचालित प्रशिक्षण शिविरों की भी जनरल रावत ने प्रशंसा की। करीब साढ़े दस बजे जनरल रावत केदारनाथ से जोशीमठ (चमोली) पहुंचे। यहां से परिवार के लोग औली भ्रमण के लिए चले गए। गुरुवार को जनरल रावत का बदरीनाथ धाम भी जा सकते हैं। इसके बाद जनरल रावत को गंगोत्री धाम पहुंचेंगे। 

जनरल रावत से सैन्य अधिकारियों ने मुलाकात की

थल सेनाध्यक्ष बिपिन रावत ने बुधवार को जोशीमठ में सेना के गेस्ट हाउस में सैन्य अधिकारियों से मुलाकात की। इस दौरान जनरल रावत ने सीमा सुरक्षा को लेकर चर्चा की। केदारनाथ से जोशीमठ पहुंचने के बाद सैन्य अधिकारियों का जनरल रावत से मिलने का क्रम दिनभर जारी रहा। सूत्रों के अनुसार जनरल रावत ने सैन्य अधिकारियों से सीमा सुरक्षा को लेकर जानकारी ली और दिशा-निर्देश भी दिए। 

यह भी पढ़ें: नौसेना के वाइस एडमिरल ने किया भारतीय सैन्य अकादमी का दौरा Dehradun News

chat bot
आपका साथी