केदारनाथ दर्शनों को बिना ई पास पहुंच रहे तीर्थयात्री, अब तक 719 यात्रियों को बैरियर से लौटाया

उत्‍तराखंड में चारधाम यात्रा चल रही है। चारों धामों में रोज तीर्थ यात्रियों के दर्शन की संख्‍या तय है। इसके साथ ही ई पास भी जरूरी है। इसके बाद भी तीर्थयात्री बिना ई पास के पहुंच रहे हैं। पुलिस प्रशासन ने अब 719 यात्रियों को वापस लौटा दिया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 11:12 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 11:12 AM (IST)
केदारनाथ दर्शनों को बिना ई पास पहुंच रहे तीर्थयात्री, अब तक 719 यात्रियों को बैरियर से लौटाया
बिना ई-पास यात्री बड़ी संख्या में केदारनाथ दर्शनों को पहुंच रहे हैं, जिन्हें पुलिस वापस भेज रही है।

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग। बिना ई-पास यात्री बड़ी संख्या में केदारनाथ दर्शनों को पहुंच रहे हैं, जिन्हें पुलिस वापस भेज रही है। यात्रा शुरू होने के बाद पिछले चार दिन में अब तक बिना ई-पास और गलत ई-पास के कुल 719 यात्रियों को पुलिस वापस भेज चुकी है। वहीं बिना ई-पास कोई भी यात्री को न आने की चेतावनी भी दी है।

उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुसार शासन की ओर से जारी एसओपी व देवस्थानम बोर्ड की ओर से निर्धारित ई-पास के अनुरूप यात्रियों को केदारनाथ दर्शनों को भेजा जा रहा है। केदारनाथ धाम के लिए एक दिन में अधिकतम 800 श्रद्धालुओं को ही दर्शन की अनुमति है। जनपद रुद्रप्रयाग पुलिस लगातार इस संबंध में एसओपी के प्रविधानों, देवस्थानम बोर्ड की ओर से जारी ई-पास और उक्त ई-पास में अपलोड मूल दस्तावोजों सहित केदारनाथ धाम की यात्रा को कहा जा रहा है।

बावजूद इसके कई यात्री बिना ई-पास ही केदारनाथ धाम यात्रा के लिए आ रहे हैं, जिन्हें पुलिस चेकिंग के दौरान बैरियरों से वापस लौटा रही है। अब तक पुलिस ने पिछले चार दिनों में बिना ई-पास के 684 और गलत ई-पास के कुल 35 यात्री यानि कुल 719 यात्रियों को जिले के अलग-अलग बैरियरों से वापस लौटाया है। पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने कहा कि उत्तराखंड सरकार की ओर से जारी निर्धारित एसओपी और देवस्थानम बोर्ड की ओर से निर्धारित ई-पास के अनुरूप ही केदारनाथ धाम की यात्रा पर आएं। नियमों का पालन न करने पर आवश्यक वैधानिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

-----------------------

सहस्रताल के लिए ट्रेकिंग दल रवाना

नई टिहरी में पर्यटन विभाग की तरफ से ट्रेकिंग एवं स्वच्छता अभियान के तहत 25 व्यक्तियों का दल सहस्रताल ट्रेक के लिए रवाना हुआ। इस दौरान दल की ओर से ट्रेकिंग रूट पर सफाई अभियान चलाया जाएगा। बुधवार को नई टिहरी स्थित डीएम कार्यालय से पर्यटन अधिकारी एसएस यादव ने अभियान दल को रवाना किया। उन्होंने बताया कि 22 से 28 सितंबर तक ट्रेकिंग कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इस दौरान घुत्तू से सहस्रताल और महासरताल और खतलिंग तक ट्रेकिंग की जाएगी और रास्ते में सफाई भी की जाएगी। इस दौरान ग्रामीणों को भी सफाई के लिए जागरूक किया जाएगा। दल में साहसिक खेल अधिकारी सोबत सिंह राणा, विजय राणा, प्रशिक्षक अनिल सकलानी, प्रदीप रावत, उम्मेद सिंह राणा आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:- Kedarnath Heli Service: डीजीसीए के सर्वे पर टिकी केदारनाथ हेली सेवा, Survey के बाद ही शुरू होगी यात्रियों की बुकिंग

chat bot
आपका साथी