15 हजार आबादी को मिलेगा भरपूर पानी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बच्छणस्यूं क्षेत्र के 61 तोकों की लगभग 15 हजार आबादी को अब पेयजल को तरसना

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 05:07 PM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 05:07 PM (IST)
15 हजार आबादी को मिलेगा भरपूर पानी
15 हजार आबादी को मिलेगा भरपूर पानी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: बच्छणस्यूं क्षेत्र के 61 तोकों की लगभग 15 हजार आबादी को अब पेयजल को तरसना नहीं पड़ेगा। क्षेत्र के 41 गांवों के लिए स्वीकृत खेड़ाखाल ग्राम समूह पंपिग योजना के लिए शासन से 20 करोड़ की स्वीकृति मिल चुकी है। पेयजल निगम की ओर से टेंडर समेत सभी औपचारिकताएं पूर्ण होने पर योजना का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

वैसे तो पूरे जिले में वर्षभर पेयजल का संकट बना हुआ, लेकिन बच्छणस्यूं क्षेत्र में पुरानी पेयजल योजनाओं से पेयजल की आपूर्ति हो रही है। क्षेत्र में नियमित पेयजल आपूर्ति को लेकर वर्ष 2009-10 में अलकनंदा नदी से सिरोहबगड़-खेड़ाखाल पेयजल योजना को स्वीकृत मिली थी, लेकिन बजट की स्वीकृति न मिलने से योजना पर निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका। लगभग 120 किमी लंबी इस योजना में खांकरा से लेकर कांडई व डुंग्रा से लेकर खेड़ाखाल तक पर्याप्त जलापूर्ति की योजना में शामिल है। इसके लिए चिह्नित स्थानों पर पांच से 20 हजार लीटर क्षमता वाले स्टोर टैंकों का निर्माण एवं टैंकों से गांवों तक पाइप लाइन बिछाई जानी है। योजना में शामिल कई ग्राम पंचायतों के अधिकांश क्षेत्र वर्षभर में सिर्फ चार-पांच माह ही जलापूर्ति हो पाती है। ऐसे में यहां के ग्रामीणों को दूरस्थ स्त्रोतों से अपनी जरूरतें पूरी करनी होती है, लेकिन खेड़ाखाल ग्राम समूह पपिग योजना से गांवों का पेयजल संकट पूरी तरह दूर हो जाएगा। पिछले वर्ष दिसंबर माह में उत्तराखंड पेयजल निगम ने इस महत्वाकांक्षी योजना के प्रारंभिक सर्वेक्षण के बाद शासन को डीपीआर तैयार कर शासन को भेज दी थी। इसके बाद बीते नवंबर माह में ग्राम समूह पेयजल योजना को 20 करोड़ की स्वीकृति शासन से मिल चुकी है। योजना निर्माण से 41 गांवों के 61 तोकों को लाभ मिलेगा। योजना के निर्माण के लिए पेयजल निगम को जिम्मेदारी सौंपी गई। टेंडर समेत अन्य औपचकारिताएं पूर्ण करने के बाद शीघ्र योजना का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। विधायक भरत सिंह चौधरी ने बताया कि लंबे इंतजार के बाद ग्राम समूह पंपिग योजना को स्वीकृति मिल चुकी है। इसके बाद अब योजना का निर्माण होने से बच्छणस्यूं क्षेत्र की लगभग 15 हजार आबादी को पर्याप्त पानी मिल सकेगा। उन्होंने निर्माणदायी संस्था को गुणवत्तापूर्वक निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

-----

इन ग्राम पंचायतों को मिलेगा पानी

बैरागणा, बंगोली, दानकोट, डुंग्रा, गहड़, जुंटई, कांडई, खांकरा, नवासू, निषणी और स्यूंणी।

------

बच्छणस्यूं क्षेत्र के 41 गांवों की 61 तोकों के लिए पेयजल मुहैया कराने के लिए अलकनंदा नदी से 120 किमी लंबी सिरोहबगड़-खेड़ाखाल लिफ्ट पंपिग योजना को शासन से 20 करोड़ की स्वीकृति मिल चुकी है। टेंडर समेत सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद निर्माण कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा।

नवल कुमार, ईई, पेयजल निगम रुद्रप्रयाग

chat bot
आपका साथी