देवस्थानम बोर्ड का 12 सदस्यीय दल केदारनाथ रवाना, कपाट खुलने से पूर्व व्यवस्थाएं जुटायेगा दल

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पूर्व मंदिर में यात्रा व्यवस्था जुटाने को लेकर देवस्थानम् बोर्ड का 12 सदस्यीय दल गुरुवार को ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ से केदारनाथ के लिए रवाना हुई। दल केदारनाथ मंदिर में साफ सफाई सैनिटाईजेशन रावल व पुजारी के आवास निर्माण प्रगति के कार्यों का अवलोकन करेगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 02:10 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 02:10 PM (IST)
देवस्थानम बोर्ड का 12 सदस्यीय दल केदारनाथ रवाना, कपाट खुलने से पूर्व व्यवस्थाएं जुटायेगा दल
केदारनाथ धाम में व्यवस्था जुटाने को लेकर देवस्थानम् बोर्ड का 12 सदस्यीय दल केदारनाथ के लिए रवाना हुआ।

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग।  केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पूर्व मंदिर में बुनियादी सुविधाएं जुटाने के लिए देवस्थानम बोर्ड की 12 सदस्यीय टीम गुरूवार को ओमकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से केदारनाथ धाम के लिए रवाना हो गई है। इस बार कोरोना संक्रमण के चलते 25 के बजाय 12 सदस्यीय टीम ही कपाट खुलने से पूर्व केदारनाथ जा रही है। 

देवस्थानम बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीडी. सिंह के नेतृत्व में देवस्थानम बोर्ड का अग्रिम दल केदारनाथ मन्दिर में आगामी 17 मई से पूर्व पेयजल, विद्युत, बर्फ हटाने का कार्य, साफ सफाई, सैनिटाइजेशन, रावल वह पुजारी के आवास निर्माण प्रगति के कार्यों का अवलोकन करेगा। ताकि यात्रा शुरू होने से पूर्व मंदिर के पूजा अर्चना का कार्य पौराणिक परंपराओं के अनुसार विधिवत शुरू हो सके। 

गढ़वाल आयुक्त और उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने कहा है कि सरकार के निर्देश पर कोरोना महामारी को देखते हुए चारधाम यात्रा पूर्णत: स्थगित है, केवल सांकेतिक रूप से धामों के कपाट खोले जाने हैं। कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए केवल रावल पुजारी एवं संबंधित हकहकूकधारियों के चुनिंदा प्रतिनिधि धामों को जाएंगे। देवस्थानम बोर्ड के कार्याधिकारी एनपी जमलोकी ने बताया कि अग्रिम दल में सहायक अभियंता गिरीश देवली, भंडार प्रभारी उमेश शुक्ला, अवर अभियंता विपिन कुमार सहित विद्युत कर्मी, पलंबर और सात स्वयंसेवक शामिल है।

इस अवसर पर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी राजकुमार नौटियाल, प्रबंधक अरविंद शुक्ला, पुष्कर रावत, प्रेमसिंह रावत, पुजारी शिवशंकर लिंग, विदेश शैव भी मौजूद रहे। देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ के कपाट आगामी 17 मई प्रात: पांच बजे खुल रहे है, इस बार कोरोना काल के चलते सीमित संख्या में ही अग्रिम टीम केदारनाथ गई है। जरूरत पड़ी तो कपाट खुलने से पूर्व अन्य सदस्य भी धाम भेजे जा सकते हैं।हे है।

------------------------ 

एसपी ने पुलिस कार्मिकों को बांटे इम्युनिटी बूस्टर

कार्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी के तहत पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने जिले में नियुक्त पुलिस कार्मिकों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए इम्युनिटी बूस्टर का वितरण किया। पुलिस अधीक्षक कोरोना संक्रमित हो चुके पुलिस कार्मिकों का मनोबल बढ़ाने के उद्देश्य से उनसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर संवाद स्थापित करने के साथ ही पुलिस कार्मिकों के आइसोलेशन सेंटर पहुंचकर उनका हाल-चाल पूछ रहे है। इसी कड़ी में एसपी ने कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी के तहत जनपद पुलिस कार्मिकों के लिए इम्युनिटी बूस्टर के कुल 420 डिब्बे कह व्यवस्था करवाए गए। एसपी ने सभी शाखाओं में नियुक्त कार्मिकों को वितरित किए गए। उन्होंने सभी जवानों को निस्वार्थ भाव से जनसेवा का संदेश दिया। इस कोरोना महामारी के दौर में ऐसा तभी सम्भव है, जब हम अपने आपको पूर्णतया फिट रखेंगे।

यह भी पढ़ें-Chardham Yatra: चारधाम में पूजा को लेकर देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन, आम यात्रियों को जाने की इजाजत नहीं; पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी