कालापान में झंडा फहराने निकले थे, नेपालियों ने ही खदेड़ा

कालापानी-लिपुलेख को अपना बता वहां नेपाली झंडा फहराने वाले युवाओं को नेपालियों ने ही खदेड़ दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 May 2020 10:45 PM (IST) Updated:Thu, 21 May 2020 10:45 PM (IST)
कालापान में झंडा फहराने निकले थे, नेपालियों ने ही खदेड़ा
कालापान में झंडा फहराने निकले थे, नेपालियों ने ही खदेड़ा

धारचूला (पिथौरागढ़), जेएनएन : कालापानी-लिपुलेख को अपना बता वहां नेपाली झंडा फहराने निकले अखिल नेपाली स्वतंत्र विद्यार्थी यूनियन के सदस्यों को नेपाल के ग्रामीणों ने ही गुरुवार को खदेड़ दिया। भारतीय सीमा से सटे नेपाल के ग्रामीणों ने भारत से रोटी-बेटी के संबंध का हवाला देकर चेताया कि किसी के निजी हित के लिए मित्र राष्ट्र से संबंध खराब नहीं करने देंगे।

चीन सीमा लिपुलेख तक सड़क बनने के बाद नेपाल में कुछ संगठन भारत पर अतिक्रमण का आरोप लगा रहे हैं। भारत के विरोध में सोशल मीडिया पर तीखे पोस्ट कर रहे हैं। जबरन कालापानी, लिपुलेख को विवादित बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इसी क्रम में अखिल भारतीय नेपाली स्वतंत्र विद्यार्थी यूनियन के सदस्य कालापानी में नेपाली झंडा फहराने के लिए दार्चुला और बैतड़ी जिले के संधिस्थल लेकम से 18 मई को रवाना हुए। वह लेकम से सर्माेली, मार्मा, दुहू, सुनसेरा, रापला होते हुए छांगरु तक जाने वाले थे। अभी वह सुदूर पश्चिमी नेपाल के मार्मा क्षेत्र में पहुंचे ही थे कि गुरुवार को ग्रामीणों ने उन्हें घेर लिया और उनकी मंशा पर सवाल उठाते हुए खरी-खोटी सुनाना शुरू कर दिया। विरोध देख सभी बीच रास्ते से ही भाग खड़े हुए। ग्रामीणों का कहना था कि किसी देश के इशारे पर या कुछ राजनीतिज्ञों के निजी लाभ के लिए हम भारत से संबंध नहीं खराब करेंगे। इस विवाद से हमारा कोई संबंध नहीं है। भारत से हमारा संबंध पुरातन और सनातन है। इसे आगे भी निभाएंगे। झंडा फहराने की घोषणा करने वाले युवा हिरासत में

झूलाघाट : कालापानी में नेपाल का झंडा फहराने लेकम से रवाना हुए अखिल नेपाली स्वतंत्र विद्यार्थी यूनियन के सदस्यों को पुलिस ने लॉकडाउन के उल्लंघन में गिरफ्तार कर लिया। नेपाल के दार्चुला के नायब उपनिरीक्षक ने बताया कि लॉकडाउन का उल्लंघन कर कालापानी जा रहे युवकों को दुमलिंग के पास पकड़ लिया गया। सभी को सुरक्षा की दृष्टि से हिरासत में लेकर सदरमुकाम दार्चुला लाया गया। यहां नेपाल पुलिस सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियां उनसे पूछताछ कर रही हैं।

chat bot
आपका साथी