एक वर्ष पूर्व आवेदन करने वाले श्रमिकों को नहीं हुआ पंजीकरण

श्रम विभाग में एक वर्ष पूर्व आवेदन करने वाले श्रमिकों का अब तक पंजीकरण नहीं हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 10:44 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 10:44 PM (IST)
एक वर्ष पूर्व आवेदन करने वाले श्रमिकों को नहीं हुआ पंजीकरण
एक वर्ष पूर्व आवेदन करने वाले श्रमिकों को नहीं हुआ पंजीकरण

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: श्रम विभाग में एक वर्ष पूर्व आवेदन करने वाले श्रमिकों का अब तक पंजीकरण नहीं हो सका है। श्रम विभाग के चक्कर काटते-काटते आजिज आ चुके श्रमिकों ने बुधवार को जिलाधिकारी से पंजीकरण कराए जाने की गुहार लगाई है। एक सप्ताह में पंजीकरण नहीं होने पर श्रमिकों ने सड़कों पर उतरने की चेतावनी दी है।

जिले के दूरस्थ क्षेत्रों के तमाम मजदूरों ने पंजीकरण के लिए समस्त औपचारिकताएं पूरी कर एक वर्ष पूर्व विभाग में आवेदन किया था। नियमानुसार एक माह में पंजीकरण हो जाना था, लेकिन एक वर्ष बीतने के बाद भी श्रमिकों के पंजीकरण नहीं हुए हैं। पंजीकरण नहीं होने से सरकार की तमाम योजनाओं से वंचित होना पड़ रहा है। देवलथल क्षेत्र के श्रमिक कुंदन सिंह ने बताया कि कई बार पंजीकरण की स्थिति जानने के लिए विभाग के चक्कर काट चुके हैं, लेकिन विभाग कोरे आश्वासन दे रहा है।

पूर्व जिला पंचायत सदस्य जगदीश कुमार ने श्रमिकों की समस्याओं को लेकर श्रम विभाग में पहुंचे। उन्होंने जिला श्रम कल्याण अधिकारी से जानकारी ली। उन्होंने कर्मचारियों को बुलवाकर जानकारी ली तो पता चला कि पंजीकरण हुए ही नहीं हैं। कर्मचारियों ने बताया कि पोर्टल में दिक्कत के चलते समस्या खड़ी हो रही है। पंजीकरण की कार्रवाई चल रही है।

पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने मामला जिलाधिकारी के सामने रखा और श्रमिकों का पंजीकरण कराए जाने की मांग की। जिलाधिकारी ने इस मामले में उचित कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

जिलाधिकारी से मिलने के बाद पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने कहा कि एक सप्ताह में श्रमिकों के पंजीकरण नहीं हुए तो वे श्रमिकों को साथ लेकर सड़कों पर उतरने को बाध्य होंगे।

chat bot
आपका साथी